मंदिरों में पुजारी की नियुक्ति को लेकर मद्रास हाई कोर्ट ने DMK सरकार को लगाई फटकार !
मंदिरों में पुजारी की नियुक्ति को लेकर मद्रास हाई कोर्ट ने DMK सरकार को लगाई फटकार !
Share:

चेन्नई: मद्रास उच्च न्यायालय ने हिंदू अगम तिरुचेंदूर सुब्रमण्यम स्वामी मंदिर में पुजारी (अर्चक) के रूप में क्रैश कोर्स करने वाले व्यक्तियों की नियुक्ति के संबंध में DMK सरकार के खिलाफ तीखी टिप्पणी की है। हाई कोर्ट के हालिया रुख को तमिलनाडु में सत्तारूढ़ पार्टी के लिए एक और झटके के रूप में देखा जा रहा है। दरअसल, तिरुचेंदुर सुब्रमण्यम स्वामी मंदिर के स्वतंत्र परिपालन स्थलस्तर सभा के अध्यक्ष और संयुक्त सचिव वीरबागु मूर्ति और हरिहर सुब्रमण्यन ने हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती (एचआर और सीई) विभाग द्वारा जारी एक सरकारी आदेश के खिलाफ अदालत का रुख किया था।

28 अगस्त, 2023 को जारी इस आदेश में 'सभी जातियां पुजारी बन सकती हैं', योजना के तहत प्रशिक्षित व्यक्तियों को वरिष्ठ पुजारियों के अधीन प्रशिक्षु पुजारी के रूप में नियुक्त करने का निर्देश दिया गया था। याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि सरकार का आदेश अवैध था, जिसमें थिरिसुधनधीरार्गल के अस्तित्व पर प्रकाश डाला गया था, जिन्होंने कठोर अगामा प्रशिक्षण प्राप्त किया है। उन्होंने वेदों और आगमों के अध्ययन की जटिलता पर जोर दिया, और सरकार के एक साल के प्रशिक्षण कार्यक्रम के भीतर उन्हें व्यापक रूप से सीखने की अव्यवहारिकता पर ध्यान दिया। उन्होंने इन प्रशिक्षुओं को नए अर्चकों के रूप में नियुक्त करने पर आपत्ति जताई और सरकारी आदेश पर रोक लगाने की मांग की, जिसमें कहा गया था कि प्रशिक्षु पुजारियों को मंदिर निधि से 8000 रुपये का मासिक वेतन मिलेगा।

कार्यवाही के दौरान, सरकार के वकील ने तर्क दिया कि केवल व्यक्ति, ऐसे मामले दायर कर सकते हैं, संगठन नहीं। न्यायमूर्ति एस श्रीमथी ने 15 सितंबर को दलीलें सुनने के बाद आदेश सुरक्षित रख लिया था। 1 दिसंबर को सुनाया गया फैसला न्यायाधीश के इस विचार को प्रतिबिंबित करता है कि मंदिरों को प्रशिक्षण केंद्र या प्रयोगशाला के रूप में कार्य नहीं करना चाहिए। अदालत ने कहा कि एक वरिष्ठ अर्चक के तहत मंदिर परिसर के भीतर प्रशिक्षण आगम सिद्धांतों के खिलाफ है। न्यायमूर्ति श्रीमथी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि मानव संसाधन और सीई विभाग उस अगामा को निर्दिष्ट करने में विफल रहे जिसके तहत उम्मीदवारों को प्रशिक्षित किया गया था।

2007 के एक पूर्व अध्यादेश का हवाला देते हुए, न्यायाधीश ने याचिकाकर्ताओं के पक्ष में फैसला सुनाया और DMK सरकार के आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी, क्योंकि यह सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के आदेशों का खंडन करता है, जबकि संबंधित मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। यह घटनाक्रम जून में न्यायमूर्ति एन आनंद वेंकटेश के पहले के निर्देश का पालन करता है, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया था कि जाति को तमिलनाडु के मंदिरों में अर्चकों की नियुक्ति को प्रभावित नहीं करना चाहिए। अर्चक नियुक्ति के लिए प्राथमिक योग्यता जाति की परवाह किए बिना संबंधित मंदिर से संबंधित आगम सिद्धांतों की गहन समझ है।

'लोगों को समस्या नहीं होनी चाहिए, लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी..', जनता दरबार में अधिकारियों को CM योगी के स्पष्ट निर्देश

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रद्द किया AAP सांसद का निलंबन, क्या राघव चड्ढा ने बिना शर्त मांग ली माफ़ी ?

'तेलंगाना के सीएम का चयन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे करें..', डीके शिवकुमार का बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -