मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु सरकार से तूतीकोरिन पर जवाब माँगा
मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु सरकार से तूतीकोरिन पर जवाब माँगा
Share:

मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु सरकार से तमिलनाडु के तूतीकोरिन में पुलिस की गोली से 13 लोगों की मौत और उसके बाद शहर में इंटरनेट बंद करने के फैसले पर जवाब माँगा है. का एलान कर दिया है कोर्ट में सरकार की तरफ से कहा गया कि तूतीकोरिन में स्थिति सामान्य हो गई है, इस पर कोर्ट ने सवाल किया कि यदि सब सामान्य है तो शहर में इंटरनेट बंद क्यों रखा गया है. तूतीकोरिन के स्थानीय लोगों ने मंगलवार को प्रदूषण संबंधी चिंता के कारण वेदांत समूह के तांबे के कारखाने को बंद किए जाने की मांग करते हुए सड़कों पर बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किया था , जिसके बाद हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए थे. इस बीच , राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वेदांता तूतीकोरिन संयंत्र को बंद करने के आदेश दे दिए हैं. उसने कहा , ‘‘ तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अलग-अलग (1974 और 1971के) कानूनों के तहत बिजली काटने और कंपनी के संयंत्र को तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश दिया है.’’

वहीं पुलिस की गोली से प्रदर्शनकारियों की मौत के विरोध में डीएमके के नेतृत्व में विपक्षी पार्टियों ने शुक्रवार को प्रदेश बंद का आह्वान किया था. विपक्ष मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी के इस्तीफे की मांग कर रहा है. सरकार के खिलाफ नारे लगाते और मुख्यमंत्री पलानीस्वामी के इस्तीफे की मांग करते हुये उन्होंने एग्मोरे, सैदापेट सहित कई स्थानों पर प्रदर्शन किया गया. चेन्नई के पूर्व मेयर और डीएमके नेता एम सुब्रमण्यम, पार्टी की राज्यसभा सदस्य कनिमोझी, वीसीके के प्रमुख थिरुमावलवन, एमएमके नेता एमएच जवाहिरुल्ला सहित कई नेता प्रदर्शन में शामिल हुए.

प्रदर्शन के मद्देनजर शहर में कई स्थानों पर यातायात प्रभावित हुआ. राज्य के सभी जिलों में सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई थी. सरकारी अधिकारियों के अनुसार सरकारी बसों का परिचालन जारी रहा और स्थिति सामान्य बनाए रखने के लिए एहतियाती तौर पर कदम भी उठाए गए हैं. CITU ऑटो ड्राइवर्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी शिवाजी ने बताया कि तमिलनाडु में सुबह छह बजे से एक भी ऑटो नहीं चल रही है. इसके चलते आम यात्रियों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि एक दिन पहले ही तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी ने पुलिस की कार्रवाई का बचाव करते हुए कहा था कि प्रदर्शनकारी पुलिस पर पत्थर फेंक रहे थे इसलिए उन्हें अपने बचाव में गोली चलानी पड़ी. मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया था कि यदि कोई आपको मारेगा तो आप अपना बचाव करेंगे.

 

तूतीकोरिन: वेदांता के चेयरमैन का बयान

तूतीकोरिन में प्रदर्शन कर रहे स्टालिन गिरफ्तार

रासायनिक कंपनी के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर भारतीय नागरिकों पर गोलीबारी. क्या तमाशा चल रहा है?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -