ये है सतना का सरकारी स्कूल, जहाँ एक छात्र को पढ़ाने के लिए हैं दो शिक्षक
ये है सतना का सरकारी स्कूल, जहाँ एक छात्र को पढ़ाने के लिए हैं दो शिक्षक
Share:

सतना: सरकारी स्कूलों को लेकर सरकार चाहे कितने भी दावे कर लें, लेकिन हकीकत तो कुछ और ही है. इन स्कूलों की दास्तां किसी और को बताने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि ये स्कूल अपनी दास्तान खुद ही बयान करते हैं. मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता लाने को लेकर दावे हर सरकार के कार्यकाल में किए जाते रहे हैं, लेकिन सरकारी रिकॉर्ड कुछ और ही कहानी कहते हैं.

हालात यह हैं कि कई स्कूल ऐसे हैं, जहां शिक्षकों की किल्लत दूर नहीं हो पा रही है तो कई ऐसे भी स्कूल हैं, जहां 1 छात्र के लिए 2 और उससे अधिक शिक्षकों की नियुक्ति की गई है. यह पूरा मामला सतना जिले का है. जहां सरकारी स्कूलों की हालत का अनुमान इसी बात से लगया जा सकता है, कि जिले के लगभग 272 स्कूल ऐसे हैं, जहां पर छात्रों की तादाद 20 से भी कम है और लगभग 55 स्कूल ऐसे हैं जहां पर छात्रों का आंकड़ा दहाई अंकों में भी नही है. जबकि इन विद्यालयों में शिक्षकों की भरमार है. 

वहीं इसी सतना जिले का ऐसा ही एक स्कूल है गोबराव खुर्द गांव में. जहां शासन ने कक्षा 1 से 5 वीं तक पढ़ने के लिए भवन का निर्माण करवाया है. भारी भरकम वेतन में शिक्षक भी रखे, पर विद्यालय में बच्चे लाने में सफल नही हुए. यहां सरकारी रजिस्टर में 1 छात्र है पर विद्यालय में उसकी उपस्थिति नहीं है. इसके बावजूद भी विद्यालय में 2 शिक्षक हैं. 

भारत में 100 अरब डॉलर का निवेश करेगा ये मुस्लिम देश, इन क्षेत्रों में होगी भागीदारी

स्नैपडील ने दिवाली के मौके पर पेश किया खास ऑफर, जानें ऑफर

ई-सिगरेट और उससे जुड़े उत्पादों के आयात पर रोक की अधिसूचना जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -