Share:
बर्ड फ्लू पर सख्त हुई मध्य प्रदेश सरकार, बंद हो सकती है मांस की दुकानें
बर्ड फ्लू पर सख्त हुई मध्य प्रदेश सरकार, बंद हो सकती है मांस की दुकानें

भोपालः मध्य प्रदेश में बढ़ते बर्ड फ्लू के संकट को देखते हुए एमपी सरकार बड़ा फैसला ले सकती है। राज्य के पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने बताया कि बर्ड फ्लू के चलते यदि आवश्यकता पड़ी तो राज्य सरकार मांसाहार पर प्रतिबन्ध लगा सकती है। मंत्री का कहना है कि यदि सरकार यह फैसला लेती है तो राज्य में मांसाहार की दुकानों को बंद कराया जा सकता है। 

प्रेम सिंह पटेल ने बताया कि बर्ड फ्लू को लेकर सरकार पूरी प्रकार से सतर्क है। उन्होंने बताया कि बर्ड फ्लू के चलते सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आपात बैठक बुलाई थी। जिसमें मांसाहार पर प्रतिबंध लगाने के मसले पर भी बातचीत हुई है। इसके अतिरिक्त पुरे राज्य के सभी शहरों के प्रशासनिक अमले को भी सतर्क कर दिया गया है। पशुपालन मंत्री ने कहा कि नॉनवेज खाने से बर्ड फ्लू फैलने का संकट अधिक रहता है। ऐसे में यदि संकट अधिक नजर आता है तो सरकार मांसाहार की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लेने के लिए भी तैयार है। 

वही मंत्री का कहना है कि राज्य सरकार बर्ड फ्लू के संकट को लेकर पूरी प्रकार से सतर्क है तथा सभी सावधानियां बरती जा रही है। इसलिए सबसे पहले मांसाहार पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया जिससे बर्ड फ्लू को फेलने से रोका जा सके। दरअसल, बर्ड फ्लू जानवरों से मनुष्यों को भी हो सकता है। पहले इस वायरस से पक्षी इंफेक्टेड होते हैं तथा एक साथ कई पक्षियों की मृत्यु होने लगती है। ये संक्रमण मनुष्यों के लिए भी जानलेवा सिद्ध हो सकता है। यदि कोई शख्स किसी संक्रमित पक्षी की लार, बलगम तथा मल के संपर्क में आ जाता है, तो उसमें भी ये फैल सकता है। साथ-साथ संक्रमित अंडे या मांस खाते है तो उसे भी इस संक्रमण का संकट हो सकता है। इसलिए सबसे पहले मांसाहार पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया है।

फ्रांस और भारत कल तय करेंगे वार्षिक सामरिक वार्ता का कार्यक्रम

ट्रम्प ने कार्यकाल समाप्त होने के साथ ही अमेरिका-ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध

सोनिया गाँधी को 'भारत रत्न' देने की मांग पर नितीश का हमला, कहा- आपकी सरकार थी, तभी दिलवा देते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -