भिंड में पकड़ी नकली मावा फेक्ट्री,मिलावटखोरों के हौंसले बुलंद
भिंड में पकड़ी नकली मावा फेक्ट्री,मिलावटखोरों के हौंसले बुलंद
Share:

भिंड - प्रायः देखा गया है कि जब -जब भी कोई बड़ा त्यौहार नजदीक आता है उसके पहले भिंड से नकली मावे की आपूर्ति बढ़ जाती है. भिंड जिले में नकली मावा के कारोबारी त्योहारों का सीजन आते ही गांव-गांव सक्रिय हो जाते हैं और बड़ी तादाद में नकली मावा बनाते हैं. इसी गलत कार्य को रोकने के लिए नकली मावे की फैक्ट्रियों पर प्रशासन, औषधि और खाद्य विभाग की टीम ने गोरमी इलाके में दो जगह छापा मारा. इस दौरान टीम ने वहां भारी मात्रा में नकली मावा और उसे बनाने का सामान जब्त किया.

बता दें भिंड जिले में नकली मावा के कारोबारी मध्य प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश, राजधानी दिल्ली के साथ-साथ कई प्रांतो तक नकली मावा भेजते हैं . समय-समय पर प्रशासन इनकी सैंपलिंग भी करवाता है . लेकिन इसके बावजूद इनकी अवैध गतिविधियां बन्द नहीं होतीं .ताजा मामला गोरमी इलाके का है, जहां प्रशासन ने छापा मार बड़ी मात्रा में मिलावटी और नकली मावा जब्त किया. उससे इन नकली मावा कारोबारियों की कार्य पद्धति का खुलासा हुआ

नकली मावा बनाने वाले कारोबारी दूध में से पहले तो क्रीम निकाल लेते हैं और उसके बाद उसमें चिकनाई के लिए वनस्पति तेल और मिठास के लिए ग्लूकोज के साथ कई प्रकार के घातक कैमीकल मिलाते हैं. ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में कारोबारी दूध की जगह कैमीकल से बनाया गया एक पाउडर (माल्टो) को पानी मे घोल कर मावा बना देते है, जो पूरी तरह से नकली होने के साथ-साथ सेहत के लिए काफी घातक होता है.

गौरतलब है कि भिंड जिले में नकली और मिलावटी मावे का काला कारोबार साल दर साल तेजी से फल-फूल रहा है. प्रशासन दिखावे की कार्रवाई सिर्फ त्योहार पर करता है लेकिन मावा कारोबारियों का नेटवर्क इतना मजबूत है कि कई बार उनको कार्रवाई की भनक पहले ही लग जाती है. सालों से चले आ रहे इस गोरखधंधे को पूरी तरह रोक पाने में प्रशासन नाकाम साबित हो रहा है. जिसके कारण मिलावटखोरों के हौसले दिनोंदिन मजबूत होते जा रहे हैं.

डॉक्टरों के अनुसार नकली मावा से बनी मिठाई खाने से कई प्रकार की गंभीर बीमारियां होती है. इसलिए सावधानी जरुरी है . अच्छी विश्वसनीय दुकान से ही मिठाई खरीदनी चाहिए.मिठाई चखने के बाद ही खरीदें. नकली मावा की मिठाई जल्दी खराब और खट्टापन देने लगती है इसलिए उसे खरीदने से बचें.

घर आए मेहमानों को खिलाए लजीज मावा की कचोरी

आपकी पसंदीदा गुलाब जामुन बनाने के टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -