सीने में फंसा हुआ था 10 इंच का चाक़ू, हो चुका था आर-पार..., मरीज को देखकर डॉक्टर्स के भी उड़े होश
सीने में फंसा हुआ था 10 इंच का चाक़ू, हो चुका था आर-पार..., मरीज को देखकर डॉक्टर्स के भी उड़े होश
Share:

भोपाल: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में AIIMS के डॉक्टरों ने एक व्यक्ति की बेहद जटिल सर्जरी के बाद जान बचा ली है. व्यक्ति को आपसी दुश्मनी के चलते सीने में चाकू मार दिया था, जो आर-पार हो गया था. दरअसल, देर रात एक व्यक्ति को लेकर कुछ लोग AIIMS पहुंचे. जख्मी शख्स को देखकर AIIMS में मौजूद डॉक्टरों के भी रोंगटे खड़े हो गए, क्योंकि जख्मी शख्स के सीने में 10 इंच बड़ा चाकू फंसा हुआ था, जो सीने को छेदते हुए बायीं तरफ से आर-पार निकल चुका था.

मरीज़ की स्थिति बेहद नाजुक थी, क्योंकि घाव बड़ा होने के कारण, उसका बहुत खून बह चुका था. घायल व्यक्ति को आपसी रंजिश में कुछ बदमाशों ने चाकू मार दिया था. मरीज़ की नाजुक स्थिति को देखते हुए डॉक्टरों ने फ़ौरन उसकी सर्जरी कर सीने में फंसे चाकू को निकालने का निर्णय लिया. ट्रॉमा एंड इमरजेंसी विभाग के हेड डॉक्टर मोहम्मद यूनुस और उनकी टीम ने ऑपरेशन शुरू किया. सीने में फंसे चाकू को लगभग आधे घंटे तक चली सर्जरी के बाद सीने से निकाल दिया गया. डॉक्टर मोहम्मद यूनुस के अनुसार, मरीज़ की किस्मत अच्छी थी कि चाकू सीने में जिस जगह धंसा हुआ था, वहां से दिल महज 2 इंच की दूरी था. 

डॉक्टर ने कहा कि, यदि चाकू सिर्फ 2 इंच दाईं तरफ होता तो दिल मे घुस जाता या फिर दिल को खून पहुंचाने वाली महत्वपूर्ण धमनियों को काट देता, जिससे मरीज़ मर सकता था. डॉक्टर मोहम्मद यूनुस के अनुसार, इस ऑपरेशन को डॉक्टर विक्रम बट्टी, डॉक्टर भुपेश्वरी पटेल, डॉक्टर शैलेश और डॉक्टर राहुल दुबेपुरिया की टीम ने अंजाम दिया. 

भारत आज नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय जलवायु शिखर सम्मेलन 2021 का करेगा मेजबानी

शिक्षा निदेशक ने कहा- "किसी भी राष्ट्रीयता के 6 से 14 वर्ष की आयु के बच्चे..."

यज्ञ में गाय का घी डालने से होती है वर्षा: इलाहाबाद HC

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -