भारत आज नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय जलवायु शिखर सम्मेलन 2021 का करेगा मेजबानी
भारत आज नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय जलवायु शिखर सम्मेलन 2021 का करेगा मेजबानी
Share:

भारत ने कार्बन मुक्त ऊर्जा पारिस्थितिकी तंत्र की दिशा में देश की यात्रा के लिए गेंद को आगे बढ़ाने और अक्षय ऊर्जा में वैश्विक प्रमुख खिलाड़ी बनने के लिए शुक्रवार को नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय जलवायु शिखर सम्मेलन 2021 की मेजबानी की। शिखर सम्मेलन की शुरुआत इस साल भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस भाषण पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के एक वीडियो अंश के साथ हुई, जहां उन्होंने भारत को नया वैश्विक केंद्र और निर्यातक बनने के उद्देश्य से राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन स्थापित करने के सरकार के फैसले की घोषणा की।

अंतर्राष्ट्रीय जलवायु शिखर सम्मेलन 2021 को संबोधित करते हुए विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि भारत में विश्व की आबादी का एक बड़ा हिस्सा है और जब तक यह स्वच्छ जलवायु के मिशन में भाग नहीं लेता है, तब तक दुनिया इष्टतम परिणाम नहीं देख पाएगी। उन्होंने कहा, हरित हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी की आर्थिक व्यवहार्यता सुनिश्चित करना आवश्यक है और सभी हितधारकों को सरकारी सहायता का आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा कि, 'बड़े पैमाने पर हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करके और भारत की भौगोलिक स्थिति का लाभ उठाकर, हमारे पास (ए) शुद्ध ऊर्जा आयातक से स्वच्छ ऊर्जा निर्यातक में बदलने की क्षमता है,'' सिंह ने कहा। उन्होंने आगे कहा, जलवायु परिवर्तन की समस्या का समाधान तब तक नहीं हो सकता जब तक भारत अपने उत्सर्जन को कम नहीं करता और देश ने स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में कई पहल नहीं की हैं।

यात्रियों को संक्रमण से बचाने के लिए रेलवे ने बनाई विशेष योजना, तैयार किया ‘यूवी डिवाइस’

दिल्ली विधानसभा में मिली लालकिले तक जाने की सीक्रेट सुरंग, इसके जरिये होता था...

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मंजुला चेल्लूर को एसआईटी अध्यक्ष किया नियुक्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -