चन्द्रमा पर क्रैश हुआ लूना-25, रूस का मिशन मून ख़त्म, 23 अगस्त को चंद्रयान-3 की अग्निपरीक्षा
चन्द्रमा पर क्रैश हुआ लूना-25, रूस का मिशन मून ख़त्म, 23 अगस्त को चंद्रयान-3 की अग्निपरीक्षा
Share:

मास्को: रूस का चंद्रमा मिशन, लूना-25 (Luna-25) उसकी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस द्वारा यह घोषणा किए जाने के बाद विफलता के रूप में समाप्त हो गया है कि अंतरिक्ष यान नियंत्रण से बाहर हो गया और अंततः चंद्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। रूस की अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि उपकरण एक अप्रत्याशित कक्षा में चला गया और चंद्रमा की सतह के साथ टकराव के परिणामस्वरूप इसका अस्तित्व समाप्त हो गया।

अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल के माध्यम से, रोस्कोस्मोस स्टेट स्पेस कॉरपोरेशन ने कहा कि, '19 अगस्त को लूना-25 उड़ान कार्यक्रम के अनुसार, इसकी प्री-लैंडिंग अण्डाकार कक्षा बनाने के लिए एक आवेग प्रदान किया गया था। लगभग 14:57 मास्को समय पर, लूना-25 तंत्र के साथ संचार बाधित हो गया। डिवाइस की खोज करने और उससे संपर्क करने के लिए 19 और 20 अगस्त को किए गए उपायों से कोई नतीजा नहीं निकला। एजेंसी ने कहा है कि वह मुद्दों से निपटने के लिए एक विशेष अंतरविभागीय आयोग का गठन करेगी और यह अपने चंद्रमा मिशन के नुकसान के कारणों को स्पष्ट करेगी।

लूना 25 मिशन के प्रारंभिक विश्लेषण से पता चला कि प्रणोदन प्रक्रिया के वास्तविक और गणना किए गए मापदंडों के बीच विचलन के कारण अंतरिक्ष यान एक अनपेक्षित कक्षा में स्थानांतरित हो गया। दुर्भाग्यवश इसके परिणामस्वरूप चंद्रमा की सतह से इसकी टक्कर हुई और बाद में नुकसान हुआ। 47 साल के लंबे अंतराल के बाद यह रूस का पहला चंद्रमा मिशन था। इससे पहले, रोस्कोस्मोस ने कहा था कि एक "असामान्य स्थिति" उत्पन्न हुई, जब मिशन नियंत्रण ने सोमवार (21 अगस्त) के लिए निर्धारित नियोजित टचडाउन से पहले, शनिवार को 11:10 GMT पर अंतरिक्ष यान को प्री-लैंडिंग कक्षा में ले जाने की कोशिश की।

एक संक्षिप्त बयान में, रोस्कोस्मोस ने कहा कि, "ऑपरेशन के दौरान, स्वचालित स्टेशन पर एक असामान्य स्थिति उत्पन्न हुई, जिसने निर्दिष्ट मापदंडों के साथ एक विशेष प्रक्रिया करने की अनुमति नहीं दी।" उसके बाद, रूसी मीडिया ने चिंता व्यक्त की थी कि उनका चंद्र अंतरिक्ष यान खो सकता है, जो अंततः सच साबित हुआ। रूसी अंतरिक्ष अधिकारियों के अनुसार, लूना-25 को 21 अगस्त को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करनी थी। एक दोस्ताना प्रतिद्वंद्विता में, यह भारत के चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान के खिलाफ दौड़ रहा था, जो इस सप्ताह चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला है।

हालाँकि, चंद्रयान-3 और लूना-25 के बीच इस मैत्रीपूर्ण प्रतिद्वंद्विता के अलावा, रूसी चंद्रमा मिशन का उद्देश्य चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका  (USA) के आधिपत्य को चुनौती देना था। रूस भी खुद को एक अंतरिक्ष महाशक्ति के रूप में चित्रित करना चाहता था जैसा कि वह एक समय तत्कालीन सोवियत काल में हुआ करता था। आखिरी रूसी चंद्रमा मिशन लूना-24 था और इसका प्रयास 1976 में किया गया था जब लियोनिद ब्रेझनेव क्रेमलिन पर शासन करते थे।

अपने सुनहरे दिनों में, शीत युद्ध की प्रतिस्पर्धा के दौरान, मॉस्को 1957 में पृथ्वी की कक्षा में उपग्रह - स्पुतनिक 1 लॉन्च करने वाला पहला था। इसके बाद, सोवियत अंतरिक्ष यात्री यूरी गगारिन 1961 में अंतरिक्ष में यात्रा करने वाले पहले व्यक्ति बने। लेकिन अब, यह चंद्रमा मिशन लूना 25 की विफलता के बाद इसकी अंतरिक्ष महाशक्ति छवि को पुनर्जीवित करने के प्रयास को झटका लगा है।

चंद्रयान-3 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास करेगा:-

 

इस बीच, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने ऐलान करते हुए कहा है कि चंद्रयान -3 23 अगस्त की शाम को चंद्र सतह पर नरम लैंडिंग का प्रयास करेगा। नियोजित कार्यक्रम के अनुसार, लैंडर बुधवार शाम लगभग 6:04 बजे चंद्रमा की सतह पर पंख की तरह टचडाउन करेगा। एक बार यह पूरा हो जाने पर, भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग का सफलतापूर्वक प्रदर्शन करने वाला पहला देश बन जाएगा।

पढ़ना चाहती हैं अफगानिस्तान की बेटियां, लेकिन इस्लाम के नाम पर 'तालिबान' ने शिक्षा पर लगा रखा है प्रतिबंध

विश्व फोटोग्राफी दिवस: जानिए इस दिवस का इतिहास और महत्व

जानिए देवदास की शूटिंग के दौरान क्यों भरत शाह को किया था गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -