54 वर्ष से अपनी जन्मभूमि से दूर वांग को मिला चीन जाने का मौका
54 वर्ष से अपनी जन्मभूमि से दूर वांग को मिला चीन जाने का मौका
Share:

नई दिल्ली। लगभग 54 वर्ष से भारत मेें निवास करने वाले पूर्व चीनी सैनिक वांग छी को आखिरकार चीन जाने की अनुमति मिल ही गई। दरअसल वांग एक युद्ध के बाद भारत में पकड़े गए थे और तभी से वे भारत में थे। इस चीनी सैनिक ने चीन जाने के लिए कई आवेदन दिए लेकिन इन पर कभी गौर नहीं किया गया। उसे चीन भेजने को लेकर बीबीसी ने ध्यान दिया और फिर बीबीसी के प्रयास रंग ले आए। वांग को उम्मीद तक नहीं थी कि वे कभी चीन जा सकेंगे या नहीं।

गौरतलब है कि वांग द्वारा चीन जाने को लेकर तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से भी अपील की थी। वांग ने कहा था कि मुझे चीन भेज दो या फिर भारत का नागरिक बना दो। उन्होंने कहा कि कितने ही आवेदन दिए लेकिन कोई असर नहीं हुआ। वांग चीन जाकर अपनी बहनों और भाईयों से मिलने जाना चाहते थे।

वाग ने भारत में रहने के बाद शादी की और फिर इस शादी के बाद उनका परिवार भी बसा मगर उनकी मंशा थी कि वे अपने जीवन में अपने भाईयों और बहनों से मिल लें। इसके बाद उन्होंने चीन जाने के लिए भारत सरकार के सामने अर्जी दी थी। जब बीबीसी को उनके बारे में जानकारी मिली तो उसने प्रयास किए और अब उनके प्रयास रंग लाए हैं। वांग का कहना है कि मैं अपनी जन्मभूमि देखकर वापस आ जाउंगा। वहां पहुंचकर मुझे बेहद खुशी होगी।

चीन जाकर अपने भाईयों से मिलना चाहता है सैनिक, सरकार कर रही है वापसी के प्रयास

Video : इनका ये मार्शल आर्ट देखकर आपको भी कहना पड़ेगा 'बेहतरीन'

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -