सरदार पटेल के बाद भगवान शिव की होगी सबसे ऊंची प्रतिमा
सरदार पटेल के बाद भगवान शिव की होगी सबसे ऊंची प्रतिमा
Share:

जयपुर: राजस्थान के नाथद्वारा में भगवान शिव की 351 फीट ऊंची प्रतिमा बनने जा रही है। बता दें कि यह दुनिया में अपनी तरह की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा होगी। इसके अगले वर्ष मार्च तक बन जाने की संभावना है। जानकारी के अनुसार बता दें कि उदयपुर से 50 किलोमीटर की दूरी पर श्रीनाथद्वारा के गणेश टेकरी में सीमेंट कंकरीट से बनी विश्व की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा का 85 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। 

टीईटी परीक्षा के दौरान महिला के पास मिली चिप लगी डिवाइस, 6 सॉल्वर हुए गिरफ्तार

वहीं इस परियोजना के प्रभारी राजेश मेहता ने बताया कि 351 फीट ऊंची सीमेंट कंकरीट से निर्मित शिव प्रतिमा दुनिया की चौथे नंबर की और भारत में पटेल की प्रतिमा के बाद दूसरे नंबर की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी। यहां बता दें कि मिराज ग्रुप के इस ड्रीम प्रॉजेक्ट का लगभग 85 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है और मार्च 2019 तक निर्माण कार्य के पूरा होने की संभावना है। यहां बता दें कि 351 फुट की विशालकाय, सीमेंट कंकरीट की शिव प्रतिमा का निर्माण उदयपुर से 50 किलोमीटर की दूरी पर उदयपुर-जयपुर राजमार्ग पर श्रीनाथद्वारा के पास गणेश टेकरी में 16 एकड़ क्षेत्र की पहाड़ी पर किया जा रहा है।

उत्तराखंड: सड़क हादसे के दौरान खाई में गिरी बस, 2 लोगों की मौत कई घायल

गौरतलब है कि भारत में सरदार पटेल की प्रतिमा हाल ही में स्थापित की गई है। वहीं चार वर्षों से चल रहे इस निर्माण में सीमेंट के लगभग तीन लाख बोरे, 2500 टन सरिया इस्तेमाल हो चुका है और 750 कारीगर और मजदूर रोजाना काम कर रहे हैं। प्रतिमा में भगवान शिव ध्यान और आराम की मुद्रा में हैं।

खबरें और भी 

खट्टर रेप बयान: निर्भया की माँ ने खट्टर को लताड़ा, कहा अपराधियों का समर्थन कर रहे हैं नेता

कठुआ रेप मामला: सुप्रीम कोर्ट ने मुख्य गवाह को हिरासत में प्रताड़ित करने वाली याचिका खारिज की

शराब के लिए रुपये नहीं देने पर युवक को मारा चाकू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -