मेरठ में बना लंबी पेंटिंग बनाने का विश्व रिकार्ड

Nov 15 2016 10:40 AM
मेरठ में बना लंबी पेंटिंग बनाने का विश्व रिकार्ड

मेरठ : सोमवार को यूपी के मेरठ शहर का नाम एक विश्व रिकार्ड से जुड़ गया. 3500 लोगों ने 1391.5 मीटर लंबी पेंटिंग बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया. इससे पहले सबसे लंबी पेंटिंग बनाने का रिकार्ड चीन के नाम था. इस उपलब्धि से मेरठ के निवासी काफी उत्साहित है.

गौरतलब है कि 'मेरा शहर मेरी पहल' संस्था द्वारा आयोजित किये गए इस अनूठे आयोजन में नगर के 3500 लोगों ने हिस्सेदारी की. एक्वेरियम थीम पर बनी इस पेंटिंग को 1400 मीटर तक बनाने का लक्ष्‍य रखा गया था, लेकिन 1391.5 मीटर ही पेंटिंग बन सकी, फिर भी रिकार्ड बन गया. बता दें कि इससे पहले सबसे लंबी पेंटिंग बनाने का रिकार्ड चीन के नाम था जिसने 959.35 मीटर लंबी पेंटिंग बनाकर यह रिकार्ड बनाया था.

 यह  विश्व रिकार्ड बनने के दौरान डीएम बी. चंद्रकला और कमिश्नर आलोक सिन्हा मौके पर मौजूद थे. कमिश्नर आलोक सिन्हा ने कहा कि मेरठ के लोगों के लिए आज गौरव का दिन है. क्रांतिधरा के लोगों ने एकजुट होकर विश्व रिकार्ड बनाया. यह सभी लोगों के सहयोग से ही संभव हो सका. वहीँ डीएम बी. चंद्रकला ने कहा कि इस रिकॉर्ड के लिए करीब तीन महीने से तैयारी चल रही थी. गिनीज बुक के प्रतिनिधि ऋषिनाथ ने प्रमाणपत्र देकर गिनीज बुक में पेंटिंग का नाम दर्ज किया.

PM मोदी को भेंट की पेंटिंग और ग्रंथ