लाइव वॉल्केनो हुआ फिर से सक्रिय- साइंटिस्ट
लाइव वॉल्केनो हुआ फिर से सक्रिय- साइंटिस्ट
Share:

पणजी. राजनीती की खबरों के बीच कुछ हटके खबर मिली है की अंडमान निकोबार आइलैंड्स में उपस्थित भारत का एकलौता लाइव वॉल्केनो दोबारा सक्रिय हो गया है. यह जानकारी इस रिसर्च में लगे साइंटिस्ट ने दी है की वॉल्केनो में दिन के वक्त राख उठती है और सूरज डूबने के बाद लाल रंग का लावा निकलता है. जानकारी देने वाले गोवा स्थित काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशिनोग्राफी (सीएसआईआर-एनआईओ) के रिसर्चर्स ने शुक्रवार को बताया की बैरन आईलैंड पर मौजूद यह वाॅल्कैनो पोर्ट ब्लेयर से 140 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

अभय मुधोलकर के नेतृत्व वाली साइंटिस्ट्स टीम के अनुसार यह वॉल्कैनो 150 वर्ष से अधिक समय से शांत था. इस वॉलकैनो में 1991 में हलचल शुरू हुई थी, जो बीच में दिखाई दे रही थी, किन्तु अब यह सक्रिय हो गया है. इस टीम के अनुसार उन्हें वॉल्केनो के सक्रिय होने की जानकारी सबसे पहले 23 जनवरी को मिली जिसमे की उन्हें राख निकलती हुई दिखाई दी थी.

रिसर्चर्स की टीम 26 जनवरी को वॉल्केनो के पास गई, तब इसमें धमाको की आवाज और धुँआ निकल रहा था. टीम ने लावा से बने पत्थरों की जाँच भी प्रारम्भ कर दी है, प्राम्भिक जाँच में ही जानकारी मिल गई थी की वॉल्केनो सक्रिय हो गया है. टीम ने वॉल्केनो के पास स्थित कुछ काले पत्थर भी जमा किए है, जो कोयले की भांति दिखाई देते है.

ये भी पढ़े 

चिंता का विषय बनी हिमशिला की बढ़ती दरार

14 साल की छात्र ने बनाई हवा से चलने वाली साइकिल

अल्जाइमर के उपचार में इस दवा से अब मिल सकती है मदद

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -