शराब घोटाला: ED ने दर्ज किए केजरीवाल के PA का बयान, क्या दिल्ली सीएम तक पहुंचेगी आंच ?
शराब घोटाला: ED ने दर्ज किए केजरीवाल के PA का बयान, क्या दिल्ली सीएम तक पहुंचेगी आंच ?
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के बहुचर्चित शराब घोटाले की आँच अब सीएम अरविन्द केजरीवाल तक पहुँचती नज़र आ रही है। दरअसल, शराब घोटाले की जाँच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्त्तन निदेशालय (ED) ने केजरीवाल के निजी सचिव (PA) बिभव कुमार को पूछताछ के लिए तलब किया है। आज गुरुवार (23 फरवरी) को ED ने बिभव कुमार के बयान दर्ज किए। बता दें कि, इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग (PMLA) की धाराओं में केस दर्ज है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, शराब घोटाले की जाँच कर रही ED ने कुछ वक़्त पहले चार्जशीट फाइल की थी। इस आरोपपत्र में दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल का भी नाम शामिल था। इस मामले में शराब व्यापारी समीर महेन्द्रू मुख्य आरोपित है। जाँच एजेंसी की चार्जशीट में इस बात का उल्लेख है कि समीर महेन्द्रू और अरविन्द केजरीवाल में डील फाइनल होने से पहले वीडियो कॉल पर बातचीत हुई थी। ED का दावा है कि इस कॉल में केजरीवाल ने समीर से आम आदमी पार्टी (AAP) के विजय नायर पर भरोसा करने के लिए कहा था। ED ने इस मामले में विजय नायर को भी समीर महेन्द्रू के साथ आरोपित बनाया है। बता दें कि, इस मामले में जाँचकर्ताओं ने अब तक कुल 36 आरोपित बनाए हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार, केजरीवाल के PA बिभव से डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के संबंध में भी पूछताछ हुई। आरोप है कि बिभव और मनीष सिसोदिया ने 170 अलग-अलग फोन को एक-दूसरे से बात करने के बाद साक्ष्य मिटाने के इरादे से तोड़ डाला था। ये भी आरोप है कि इस पूरे घोटाले में लिप्त आरोपितों ने कई करोड़ रुपए गैरकानूनी लाभ के रूप में कमाए हैं। शराब घोटाले से मिले पैसे का इस्तेमाल वर्ष 2022 में हुए गोवा विधानसभा चुनावों में AAP के प्रचार में हुआ था।

बता दें कि, आरोपित बनाए गए 36 लोगों में सिसोदिया के साथ ही दिल्ली के कई बड़े शराब कारोबारी और दिल्ली प्रशासन के अफसरों का नाम भी शामिल हैं। अब तक ED इस मामले से संबंधित 2 चार्जशीट अदालत में फाइल कर चुकी है और कुल 9 आरोपितों को अरेस्ट भी कर चुकी है। इसी मामले में CBI ने दूसरा नोटिस जारी करते हुए मनीष सिसोदिया को 26 फरवरी 2023 को पूछताछ के लिए पेश होने को कहा है। दरसल, पहले नोटिस में मनीष सिसोदिया अपनी व्यस्तता बताकर पेश नहीं हुए थे। हालाँकि, जाँच दल के आगे पेश होने से पहले ही मनीष सिसोदिया अपनी गिरफ्तारी की आशंका जाहिर कर चुके हैं।

दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार हुए पवन खेड़ा

सुप्रीम कोर्ट से पनीरसेल्वम को झटका, पलानीस्वामी को मिली AIADMK की कमान

लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर दर्दनाक हादसा, पिकअप की टक्कर से 4 लोगों की मौत

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -