होठ बतायेगे आपकी सेहत का हाल

क्या आप जानते हैं कि आपके होठों का रंग आपकी सेहत का राज भी खोलते हैं. जीं हां आपके होठों का बदलता रंग आपकी सेहत से जुड़ी असलियत बयां करते हैं.

1-अगर आपको अपने गुलाबी होठों में हल्का पीलापन भी नजर आता है तो यह एनीमिया के लक्षण हो सकते हैं. इसका अर्थ यह है कि आपके शरी में हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कणों की कमी हो रही है. ऐसा होने पर आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और आयरन और विटामिन से भरपूर आयार लेना चाहिए.

2-अगर आपको होठों अपने होठों का रंग गहरा लाल नजर आता है तो यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. होठों के इस रंग का मतलब है कि आपका लिवर कमजोर है और वह बहुत मुश्किल या जरूरत से ज्यादा काम कर रहा है.

3-माना जाता है कि जो लोग बहुत ज्यादा सिगरेट पीते हैं उनके होठ काले होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हार्मोन असंतुलन, निर्जलीकरण, विटामिन और फैटी एसिड की कमी को दर्शाता है.

4-होठों के रंग का बदलना सामान्य नहीं माना जाता है. कुछ स्थितियों में ठंडे मौसम में होठों का रंग के हो जाते हैं, लेकिन आमतौर पर होठों को जामुनी रंग आपके दिल और फेफड़ों के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकता है. साथ ही गहरे जामुनी होठ पाचन तंत्र की गड़बड़ी की ओर इशारा करता है. ऐसा होने पर आपको फाइबर और मिनरल से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए. 

सांवली सूरत वालो को नहीं होता स्किन कैंसर का खतरा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -