मुस्कुराते हुए होठों के साथ मनाएं अपने विंटर्स
मुस्कुराते हुए होठों के साथ मनाएं अपने विंटर्स
Share:

जलवायु परिवर्तन और प्रदूषण आपके गुलाबी होठों पर कहर बरसा सकते हैं और जिस कारण वे सूखे व मुरक्षाए हुए नज़र आ सकते हैं। डार्क व बेजान नज़र आने के साथ-साथ लिप्स की ड्रायनेस दर्दनाक भी हो जाती है। कुछ ध्यान और घर की देखभाल के साथ, आप अपने होठों की स्किन को फिर से रिजुविनेट कर सकती हैं। महंगे लिप-बाम को छोड़कर व इन बताए जाने वाले घरेलू उपायों को अपनाकर आप रोज़ी लिप्स पा सकती हैं।

• होठों को सॉफ्ट बनाएं रखने के लिए उन्हें मॉयश्चराइज जरूर करें। ऐसा करने से सेल्स का नवीनीकरण होगा और होठ लाइट व गुलाबी नज़र आएंगे। अपने लिप्स को मॉयश्चराइज करने के लिए आप उन पर फ्रेश क्रीम लगाएं।

• सूखे हुए होठों की देखभाल करने व उन्हें नरम बनाएं रखने के लिए उन पर बटर या घी का इस्तेमाल करें।

• प्राकृतिक मॉयश्चराइज़र माने जाने वाले शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, ऐसे में अपने लिप्स पर शहद जरूर एप्लाई करें। वैसे शहद के साथ नींबू का रस या मलाई लगाने से होठ गुलाबी भी हो जाते हैं।

• एलोवेरा को ऐसे ही चमत्कारी पौधा नहीं माना जाता है। कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों में इस्तेमाल होने वाले एलोवेरा को लिप्स पर भी लगाया जा सकता है। एलोवेरा जैल की कोट लिप्स पर रब करने से डेड सेल्स रिमूव होते हैं और लिप्स सॉफ्ट हो जाते हैं।

• नारियल का तेल और दूध दोनों ही लिप्स को नॉरिश करने में मददगार होते हैं। नारियल के तेल से लिप्स भरे हुए नज़र आते हैं व डार्कनेस भी रिमूव होती है। कैस्टर और ऑलिव ऑयल को भी मुलायम होठों के लिए अपनाया जा सकता है। • रात को सोने से पहले नाभि में सरसों का तेल लगाने से भी होठ फटते नहीं है।

• लिप्स को अच्छे से क्लीन करने के बाद उन पर बादाम का दूध या तेल को मात्र एक घंटे के लिए लगाएं। होठों की ड्रायनेस छू-मंतर हो जाएगी।

• कुछ एक्सपर्टस के अनुसार चुकंदर, अनार व धनिया का जूस लगाने से भी होठ गुलाबी बने रहते हैं।

• भारतीय औषधी के रूप में जाने जानी वाली हल्दी को मलाई के साथ मिलाकर लगाने से लिप्स पर अच्छा कलर आता है। बेसन व हल्दी को समान मात्रा में मिलाकर होठों पर लगाने से भी लिप्स की डार्कनेस कम होती है। हालांकि ये उपाय ड्राय लिप्स के लिए भी कारगर है। इस पेस्ट को होठों पर से धोने के बाद उन पर क्रीम की डबल कोट जरूर एप्लाई करें।

• मौसम परिवर्तन, लाइफस्टाइल व अन्य कई कारण होठों की डार्कनेस व ड्रायनेस के मुख्य कारक हैं। डाइट व लाइफस्टाइल में थोड़ा चेंज आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है। अपने आहार में फ्रेश फ्रूट्स, हरी-सब्जियों व पानी की मात्रा को बढ़ाएं और ड्रायनेस को लिप्स से दूर करें। चाय, कॉफी व धूम्रपान से परहेज करें।

• बेहतरीन स्किन केयर के लिए एक चम्मच अनार के दानों, 2 चम्मच ब्राउन शुगर, 2 चम्मच शहद, 2 चम्मच अवोकेडो ऑयल व 1 चम्मच ऑरेंज पील का पेस्ट बनाकर होठों पर स्क्रब करें। अच्छे परिणाम के लिए ऐसा रोजाना करें।

लेटेस्ट लिप आर्ट देंगे आपको कुल लुक

धनिया के पत्तो से करे अपने होंठो के कालेपन को दूर

सर्दियों में तेल से करे अपनी त्वचा के रूखेपन को दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -