सर्दियों में तेल से करे अपनी त्वचा के रूखेपन को दूर
सर्दियों में तेल से करे अपनी त्वचा के रूखेपन को दूर
Share:

हम सभी जानते है की सर्द हवाएं त्वचा पर गहरा असर डालती है. इसके प्रभाव से त्वचा फटने लगती है. इसलिए जितना हो सके साबुन का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए. साबुन आपकी रूखी त्वचा को और रुखा बनाता है. इसलिए शावर जेल का इस्तेमाल करे. यह आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी को बरक़रार रखते है.

1-सर्दियों के दिनों मे नहाने के बाद और रात को सोने से पहले मॉइस्चराइजर  जरूर लगाना चाहिए.इस मौसम में  भले ही धुप तीखी नहीं रहती है फिर भी इसकी हानिकारक किरणे आपकी  त्वचा को नुकसान  पहुचती है. इसलिए एस पी ऍफ़  युक्त लोशन का ही इस्तेमाल करे.

2-सर्दियों के दिनों मे त्वचा की देखभाल के लिए आयल मसाज से बेहतर कोई विकल्प नहीं है. इसलिए रोज नहाने के पहले और बाद मे अपने शरीर पर नारियल या सरसो के तेल की मालिश करे . तेल की मालिश करने के बाद 20 मिनट धुप  सेकना तो और भी ज्यादा फायदेमंद होता है. इससे त्वचा मुलायम बनी रहती है.

3-आपने देखा होगा की ठण्ड के समय मे त्वचा धारीदार हो जाती है. दूध की मदद से इसे दूर किया जा सकता है. दरअसल दूध मे लैक्टिक एसिड मौजूद होता है. दूध मे एक सूती कपडा डुबोये, तथा इसे सारे शरीर पर या ऐसी जगहों पर लगाए जहा आपको धारीदार त्वचा दिख रही हो. इसे 10-15 मिनट रखकर हलके गरम पानी से धो ले .

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -