"XXX टाइप करे और देखें जादू, बच्चे ना पढ़े यह पोस्ट" जैसी पोस्ट के पीछे, साजिश या सच्चाई?
Share:

आपने अपने फेसबुक अकॉउंट पर कई ऐसी पोस्ट देखी होगी जिसे देखकर आप रुक जाएं। जैसे आपके दिल को छूने वाली यानि इमोशनल, देशभक्ति वाली, ग्लैमरस (जिसे ‘हॉट’ कहा जाता है), क्यूट, पॉलिटिकल या धार्मिक। कभी एक पिल्ले (कुत्ते के बच्चे) का फोटो डाल देंगे और पूछेंगे कि है ना क्यूट? 

वहीं कुछ पोस्ट में आपने देखा होगा, कमेंट में 7 लिखो और चमत्कार देखो। एक मरीज की फोटो डाल देंगे और कहेंगे कि देखो दुनिया कितनी खूबसूरत है।  कभी कहेंगे कि इस सच्चे (धर्म से रिलेटेड) इंसान के लिए कितनी लाइक। इस पोस्ट को शेयर करो और आईपॉड जीतो। यदि सरकार के इस कदम के पक्ष में हैं तो कमेंट में 1 लिखें, विरोध में हैं तो 2 लिखें। 

यह भी :-

 -आप मुझसे दोस्ती करना चाहते हैं तो कॉल करें।  (साथ में एक खूबसूरत लड़की की तस्वीर)
-भगवान गणेश या दूसरे भगवान के सच्चे भक्त जरूर शेयर करें। शेयर करने पर 24 घंटें में शुभ समाचार मिलेगा। वरना आपके साथ अशुभ होगा। 
-इस सच्चे भारतीय सैनिक के लिए कितने लाइक?

बता दें, फेसबुक पर ऐसी पोस्ट आपने बहुत देखी होंगी। समझदार लोग ऐसी पोस्ट लप इग्नोर कर देते हैं लेकिन कुछ भोले लोग लाइक, कमेंट और शेयर के चक्कर में पड़ जाते हैं और एक सोची-समझी साजिश के शिकार बन जाते हैं। लेकिन आपको जानकारी दे दे कि ऐसी फेसबुक पर लाइक की खेती हो रही है। इसकी फसल आपके लिए नुकसानदेह है। जरा इससे बचकर रहे। 

क्या होती है लाइक फार्मिंग?

आपको मालूम होगा कि इंटरनेट की दुनिया में ऐसे रद्दी ईमेल (स्पैमर)का ढेर पड़ा हुआ हैं। वो लाइक और शेयर जेनरेट करने के लिए ऐसी इमोशनल चीजें पोस्ट करते हैं कि भोले लोग उसे नज़रअंदाज़ नहीं कर पाते। जैसा कि फेसबुक काम करता है, जिस पोस्ट पर जितने लाइक-शेयर होंगे, वो उतना ज्यादा लोगों की न्यूजफीड में दिखेगा। इससे स्पैमर्स को एक जगह बहुत सारे ज्यादा लोग अवेलेबल हो जाते हैं। यहीं से फर्जीवाड़े का असली खेल शुरू होता है। 

 

यह होते हैं नुकसान:-
 -खास बात यह है कि जब ये पोस्ट शेयर की जाती हैं तो ये बिल्कुल डेंजर नहीं होती। लेकिन जब ये वायरल हो जाती है तो इन पोस्ट को एडिट करके उसमें मैलिशियस लिंक्स डाल दिए जाते हैं। इन्हीं लिंक्स के जरिये वो अपने प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं। इसके बाद झांसे में लेकर आपकी डिटेल्स चोरी कर सकते हैं। बता दें, इसके बाद एक ट्रिक ऐसी भी है जिससे स्पैमर आपके क्रेडिट कार्ड का डेटा तक उड़ा सकता है।  ऐसी पोस्ट की एडिट हिस्ट्री चेक करें तो आप अकसर उनमें बदलाव पाएंगे। इस पोस्ट के कमेंट्स में खूब सारे स्पैम वाले लिंक्स डाल दिए जाते हैं जो खतरनाक होती हैं। 

-बता दे, बहुत सारे लोग फेसबुक पर प्राइवेसी सेटिंग ‘पब्लिक’ रखते हैं।  इसका मतलब जो लोग आपकी फ्रेंडलिस्ट में नहीं हैं, वो भी आपकी डिटेल्स देख सकते हैं, डाउनलोड कर सकते हैं। वैसे, कोई यूं ही आपकी प्रोफाइल देखने नहीं आ रहा लेकिन जब आप ‘लाइक फार्मिंग’ वाली किसी पोस्ट पर कमेंट कर आते हैं तो आप अपनी प्रोफाइल की पब्लिक डिटेल्स हजारों अनजान लोगों के सामने एक साथ एक्सपोज कर देते हैं। 

इससे इन तरीकों से आपका डेटा चुराया जा सकता है

– आपका फोन नंबर या ईमेल लेकर उसे स्पैम किया जा सकता है। किसी नए प्रोडक्ट बेचने वाले SMS और कॉल्स से। 

– आपकी तस्वीरें चुराई जा सकती हैं। ख़ास तौर से महिलाओं की उनका आगे ‘लाइक फार्मिंग’ वाली पोस्ट में इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्हें मॉर्फ किया जा सकता है.

NOTE:-इसलिए फेसबुक स्क्रोल करते हुए लापरवाही से लाइक न दबाएं। बल्कि हो सके तो अपने लाइक्स कम ही रखें। इसके फायदे ही हैं. आपके दोस्तों की न्यूजफीड भी क्लटर नहीं होती। और आपकी प्रोफाइल तक बेजा लोगों के पहुंचने की आशंका भी कम हो जाती है।

 

Sperm mix-up : पापा का स्पर्म हुआ चेंज, पैदा होने के बाद बेबी बोला-रॉन्ग पापा!

 

जानिए, मौत के बाद आपके फ़ेसबुक या दूसरे सोशल एकाउंट का क्या होगा?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -