अभया हत्या मामले में थॉमस कोट्टूर को आजीवन कारावास की सजा
अभया हत्या मामले में थॉमस कोट्टूर को आजीवन कारावास की सजा
Share:

सिस्टर अभया की हत्या के लिए फादर थॉमस कोट्टूर और सिस्टर सिपाही को दोषी पाए जाने के बाद, सीबीआई की विशेष अदालत ने बुधवार को विवादास्पद हत्या के मामले में सजा की मात्रा निर्धारित की और उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई। कोट्टूर और सिपाही पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 302 (हत्या) और धारा 201 (सबूतों का विनाश) के तहत आरोप लगाए गए थे।

सजा के साथ, कोट्टूर 6.5 लाख रुपये और सिपाही दंड के रूप में 5.5 लाख रुपये का भुगतान करेगा। 28 साल बाद, सीबीआई की विशेष अदालत ने मंगलवार को सिस्टर अभया मामले में फैसला सुनाया और कोट्टूर और सिपाही को दोषी पाया।  एक कार्य परिषद का गठन किया गया था, जिसमें कार्यकर्ता जोमन पुतेनपुरकेल शामिल थे जिन्होंने निष्कर्षों को चुनौती दी थी और मामले को 1993 में सीबीआई को स्थानांतरित कर दिया गया था। सीबीआई ने मामले को संभालने के बाद, 2008 में, सीबीआई ने दो कैथोलिक पुजारियों, फ्रॉ थॉमस कोट्टूर और फ्रा जोस को गिरफ्तार किया पुत्रुक्कायिल, और नन, श्री सिपाही। लेकिन सबूतों की कमी के कारण, पुथ्रुक्कायिल को 2018 में अदालत ने छुट्टी दे दी।

अदका राजू के बयान, एक चोर जो रात को चोरी करने के लिए कॉन्वेंट में हुआ था, उसने एक बयान दिया कि उसने आरोपी को देखा था, कुछ पुलिस अधिकारियों के बयानों और निष्कर्षों के साथ महत्वपूर्ण साबित हुआ, जो शुरू में मामले की जांच कर रहे थे। महत्वपूर्ण गवाहों सहित लगभग आठ गवाहों ने मामले में शत्रुतापूर्ण व्यवहार किया था। जब यह घटना घटी, अभय कैथोलिक चर्च द्वारा संचालित कॉलेज में एक पूर्व-डिग्री छात्र थे और पियस एक्सथ कॉन्वेंट हॉस्टल के एक कैदी थे।

कर्नाटक सरकार ने आज से लगाया कर्फ्यू, इन दिन तक रहेगा लागू

चुनाव से पहले बंगाल में हिंसा शुरू, शुभेंदु अधिकारी और TMC कार्यकर्ताओं में भिड़ंत

चीन, अमेरिका, ब्रिटेन में टीककरण शुरू, राहुल गांधी ने पूछा- 'भारत का नंबर कब आएगा, मोदी जी?'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -