करीब 1.30 लाख सफल ऑपरेशन कर चुकी ये ट्रेन हॉस्पिटल
करीब 1.30 लाख सफल ऑपरेशन कर चुकी ये ट्रेन हॉस्पिटल
Share:

साल 1991 में शुरू हुई लाइफ लाइन एक्सप्रेस या जीवन रेखा एक्सप्रेस दूरदराज और ग्रामीण इलाकों में चिकित्सा सेवा का एक ऐसा अस्पताल साबित हुई है जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा ऑपरेशन करने वाली ट्रैन हॉस्पिटल के रूप में आदर्श बनी गई है. इस ट्रैन अस्पताल का शुरुआत गाँव में रह रहे ग़रीब, सुविधा से वंचित और बीमार लोगों के लिए हुई थी. यह ट्रेन भारतीय संस्था के प्रभाव से मुंबई के ही एक गैर सरकारी संगठन द्वारा चलाई गयी. इस पहल की शुरुआत भारतीय रेलवे और स्वास्थ मंत्रालय के सहयोग से हुआ.

साल 2016 से लाइफ लाइफ एक्सप्रेस की सेवाओं में विस्तार में हुआ. अब इस ट्रेन में स्तन और गर्भाशय के कैंसरों की सर्जरी भी होने लगी है. लाइफलाइन एक्सप्रेस पिछले तीन दशकों से दूर-दराज के इलाकों में मुफ्त चिकित्सा सेवाएं दे रही है. अब तक यह ट्रेन दस लाख से अधिक लोगों की मदद कर चुकी है. अपने इस सफर में यह ट्रेन एक जिले में करीब महीने भर तक रुकती है. ट्रेन अस्पताल में दो ऑपरेशन थियेटर और 20 लोगों का स्टाफ है. हैरानी की बात तो यह कि यहाँ अधिकतर डॉक्टर यहां मुफ्त में काम करते हैं. इसमें काम करने वाली महक सिक्का कहती हैं कि उन्होंने हेल्थ सेंटर्स की खराब हालत को देखने के बाद इस ट्रेन अस्पताल को ज्वाइन किया.ट्रेन अस्पताल के डिप्टी प्रोजेक्ट डायरेक्टर अनिल दारसे के मुताबिक लॉन्च के बाद से ट्रेन में करीब 1.30 लाख ऑपरेशन हो चुके हैं. और यह देश के करीब 191 जगहों को पार कर चुकी है.


लाइफ लाइन एक्सप्रेस ने करीब 100000 से ज़्यादा गाँव के लोगों का इलाज कर उन्हें दुरुस्त किया है. पूरे देश में अब तक लगभग 200000 किलोमीटर की दूरी तय कर, इस जादुई ट्रेन ने कई बीमारियों जैसे हृदय विकार, देखने सुनने की दुर्बलता, मस्तिष्क संबंधी विकार, आदि जैसी कई बड़ी-बड़ी बीमारियों का इलाज किया है.

यहाँ बुजुर्गों की मंडली जाती है स्कूल

एक नशेड़ी आदमी के चक्कर में 21 घंटे तक रोकना पड़ा रेलवे ट्रैफिक

ऐसा गांव जहाँ किसी भी लड़की की शादी नहीं होती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -