जीवन की जंग को जाने

जीवन की जंग को जाने
Share:

इस संसार में हमारे जीवन से जुडी अनेकों महत्वपूर्ण बातें सामने आती है और भी अनेकों विद्वानों ने जीवन उपयोगी बाते कही हैं, जिन्हें हम साधारण भाषा में अनमोल वचन भी कहते हैं अर्थात ऐसी बातें जो अनमोल हैं।और जिनके द्वारा हम अपने जीवन में नई उंमग एवं उत्साह का संचार कर सकते हैं।

व्यक्ति अपने जीवन में आये थोड़े से उतार - चढाव को लेकर बहुत ही परेशान सा हो जाता है। उसे अपना जीवन नीरस सा लगने लगता है। पर ऐसा नहीं है। हर व्यक्ति को अपने कर्तव्य पथ पर चलते हुए हर एक मुश्किल का सामना करना चाहिए । समस्या तो आती है। पर उनका भी निवारण होता है। हम अपने कर्तव्य व कर्म को ध्यान में रख कर आगे का पथ देखें फल की चिंता न करें।

व्यक्ति कर्तव्य को श्रेष्ट मानकर इसे अपने जीवन में अपनाकर, अपने जीवन की दिशा को बदल सकते हैं . इस दुनिया में कोई भी अच्छा कार्य छोटा बड़ा नही होता बस आपके पास लगन व साहस का होना जरुरी है। यदि आप हिम्मत व पूर्ण विश्वास के साथ किसी कार्य को करते है। तो वह अवश्य पूर्ण होगा।

यदि आप अपने जीवन को सफल व जीवन में प्रतिष्ठा पाना चाहते है तो इन बातों को आजमाए -

1. व्यक्ति का हताश न होना सफलता का मूल माना गया है और यही परम सुख है।

2. आपके भीतर जगाया गया उत्साह ही कर्मो के लिये प्रेरित करता है। और उत्साह ही कर्म को सफल बनता है

3. मेहनत, हिम्मत और लगन के द्वारा की गई कल्पना साकार होती है । अपनी शक्तियों पर विश्वास करने वाला कभी भी असफल नही होता ।

4. व्यक्ति के द्वारा किए गए कर्म सरल होते है पर विचार कठिन ।

5. हमारे वचन चाहे कितने भी श्रेष्ठ क्यों न हो, परन्तु दुनिया हमे हमारे कर्मो के माध्यम से पहचानती है |

जीवन में सफल होने के लिए लक्ष्य निर्धारित करने के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि जब हम लक्ष्य को हासिल करने के करीब पहुंचें और मंजिल को सामने पाएं तो कोई जल्दबाजी न करें। कई लोग लक्ष्य के निकट पहुंच धैर्य खो देते हैं और गलतियां कर बैठते हैं, जिस कारण वे अपने लक्ष्य से चूक जाते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -