Share:
मसूर की दाल से लौट आएगी खोई हुई चहेरे की रंगत, जानिए कैसे?
मसूर की दाल से लौट आएगी खोई हुई चहेरे की रंगत, जानिए कैसे?

गर्मियों का मौसम त्वचा को बिल्कुल डल बना देता है। धूल-मिट्टी, प्रदूषण के साथ ही धूप एवं यूवी रेज त्वचा पर गहरा प्रभाव डालती है। जिसके कारण टैनिंग और कालापन नजर आने लगता है। ऐसे में सांवली रंगत और भी अधिक गहरी हो जाती है। टैनिंग हटाने के लिए यदि आप सिर्फ स्क्रब इस्तेमाल करते हैं तो समर्स में सिर्फ इससे काम नहीं चलेगा। आपको त्वचा पर एंटी टैन फेस पैक को इस्तेमाल करने की आवश्यकता है। जिससे कि त्वचा पहले की भांति ही निखरी और फ्रेश दिखाई दिए। मसूर की दाल से बना फेसपैक इस काम के लिए शानदार विकल्प है। मसूर की दाल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। जो त्वचा के लिए फायदेमंद है। वहीं विटामिन सी, ई के साथ ही मैग्नीशियम एवं जिंक जैसे मिनरल्स स्किन को क्लींज करते हैं तथा स्किन टोन को हल्का करने में सहायता करते हैं। यदि आप गर्मियों के कारण चेहरे की गहरी हो गई रंगत से परेशान हैं तो इस फेस पैक को लगाएं। 

मसूर की दाल का फेस पैक:-
कच्चे दूध में मसूर की दाल को रातभर भिगो दें। प्रातः इसे भीगे कच्चे दूध के साथ ही मिलाकर पीस लें तथा साथ में केसर के दो से तीन रेशे डाल दें। इस फेस पैक को चेहरे, गर्दन एवं हाथों पर लगाकर छोड़ दें। लगभग आधे घंटे बाद फेस वॉश कर लें। हफ्ते में दो बार इस फेस पैक को लगाने से कुछ ही सप्ताहों में स्किन टोन में प्रभाव दिखाई देने लगेगा। गर्मियों से दिख रही डल और टैन स्किन फ्रेश एवं बिल्कुल चमकती हुई दिखाई देगी। 

झाईयों के लिए भी असरकारक है मसूर की दाल:-
यदि चेहरे पर पिग्मेंटेशन और झाईयां उभरने लगी हैं तो मसूर की दाल को देसी घी में भून लें। फिर इसे कच्चे दूध के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 बार इस फैस पैक को लगाने से चेहरे पर दिख रहे काले-भूरे धब्बे कम होना आरम्भ हो जाएंगे।

गर्मियों में सौंफ खाने से पहले जरूर पढ़ ले ये खबर

गर्मियों में हानिकारक है तांबे के बर्तन का इस्तेमाल, जानिए इसके साइड इफेक्ट

जानिए रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स को खाना सेहत के लिए अच्छे है या नहीं?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -