जानिए रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स को खाना सेहत के लिए अच्छे है या नहीं?
जानिए रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स को खाना सेहत के लिए अच्छे है या नहीं?
Share:

ड्राई फ्रूट्स को डेली रूटीन में सम्मिलित करने से ना सिर्फ वजन कम करने में सहायता मिलती है बल्कि ये बॉडी को बहुत सारे फायदे भी पहुंचाते हैं। आंखों की रोशनी बढ़ानी हो या हड्डियां मजबूत करनी हो, फाइबर, प्रोटीन एवं कार्बोहाइड्रेट से भरपूर ड्राई फ्रूट्स खाना अच्छा होता है। हालांकि ड्राई फ्रूट्स को भी बहुत सतर्कता से खाने की आवश्यकता होती है क्योंकि इसमे काफी सारा फैट भी होता है। कई बार कच्चे ड्राई फ्रूट्स खाने से अधिक स्वादिष्ट रोस्टेड वाला खाने में लगता है। ऐसे में ये जानना आवश्यक है कि क्या रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स को खाना हेल्दी रहने के लिए अच्छा है या नहीं?

* रोस्ट करने से होते हैं ये फायदे:-
यदि ड्राई फ्रूट्स को रोस्ट कर दिया जाता है तो ये अधिक स्वादिष्ट हो जाते हैं। इनकी महक में भी अंतर आ जाता है तथा ये खाने में अधिक क्रंची लगते हैं। इसके साथ ही भुने हुए ड्राई फ्रूट्स पचने में भी सरल हो जाते हैं। 

* रोस्ट करने से भी न्यूट्रिशन समाप्त हो सकते हैं:-
ड्राई फ्रूट्स को भूनने से भी उसके जरूरी न्यूट्रिशन मर जाते हैं। हाई हीट पर रोस्ट करने से ड्राई फ्रूट्स के एंटी ऑक्सीडेंट एवं विटामिन कम हो जाते हैं। वहीं इसमे उपस्थित हेल्दी फैट भी जल जाता है। यही नहीं यदि आप ड्राई फ्रूट्स को गरम जगह पर या धूप में अधिक देर रख देते हैं तो इससे भी ड्राई फ्रूट्स में उपस्थित फैट खराब हो जाता है। जिसकी वजह से नट्स की महक और स्वाद बेकार हो जाते हैं।

* घर में करें रोस्ट:-
यदि आप रोस्टेड पीनट्स, बादाम, पिस्ता एवं अखरोट खाना ही चाहते हैं तो घर में कच्चे ड्राई फ्रूट्स खरीदकर लाएं। फिर इसे घर में ही ओवन या एयर फ्रायर में भूनें। ऐसा करने से इसके आवश्यक न्यूट्रिशन समाप्त नहीं होंगे। मार्केट में मिलने वाले रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स में सोडियम, ऑयल होता है। जो फायदे से अधिक बॉडी को नुकसान पहुंचाते हैं।

इस तरह मिनटों में चमकाए काला हो चुका लोहे का तवा

कोहनी और घुटनों के कालेपन से हो गए है परेशान तो अपनाएं ये टिप्स

क्या आपको भी पीरियड्स में होती है 5 दिन से ज्यादा ब्लीडिंग, तो ना करें अनदेखा हो सकती है गंभीर बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -