गुनगुने पानी में मिलाएं निम्बू, सुबह के समय पीने से मिलता है लाभ

गुनगुने पानी में मिलाएं निम्बू, सुबह के समय पीने से मिलता है लाभ

सुबह के समय नींबू पानी पीने आपको कई तरह के लाभ मिलते हैं. साथ ही कई तरह की परेशानी भी दूर होती है. डॉक्टर हो या डाइटिशियन नींबू पानी पीने की ही सलाह देते हैं. इसका सेवन पुराने समय से चला आ रहा है जिसे आज भी इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में अगर आप इसे सुबह के समय सेवन में लेते हैं तो जानें क्या फायदे करता है निम्बू पानी. 

* लीवर को स्वस्थ रखता है- नींबू पानी में साइट्रिक एसिड होता है जो शरीर के एन्जाइम्स को सही तरीके से काम करने में मदद करता है और लीवर से अवांछित पदार्थों (toxins) को निकालने में मदद करता है.

* हजम शक्ति को उन्नत करता है- इसमें फ्लेवनाइड होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसलिए पेट खराब होने पर नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है. यह एसिडिटी से राहत दिलाने में भी सहायता करता है.

* रक्त साफ करता है- गुनगुने गर्म नींबू पानी में साइट्रिक एसिड होता है जो शरीर के चयापचय दर (metabolism) को बढ़ाकर रक्त से एसिड को निकालने में मदद करता है.

* साँसों के दुर्गंध को कम करता है- रोज सुबह नींबू पानी पीने से साँसों में दुर्गंध की समस्या कम हो जाती है क्योंकि यह बैक्टिरिआ को नष्ट करने में मदद करता है.

* त्वचा में निखार लाता है- नींबू पानी में विटामिन सी और एन्टीऑक्सिडेंट का गुण होता है जो त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में सहायता करता है. गुनगुना गर्म नींबू पानी पीने से शरीर का विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाता है जो त्वचा में निखार लाने में सहायता करता है.

* वज़न घटाने में मदद करता है- सुबह-सुबह नींबू पानी पीने से वज़न घटता है, यह वज़न घटाने का पुराना नुस्ख़ा है. इसको और भी प्रभावशाली बनाने के लिए गुनगुने गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिला लें. नींबू में जो पेक्टिन नाम का फाइबर होता है, वह पेट को देर तक तृप्त रखने में मदद करता है और वज़न घटाने के प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करता है.

हल्दी भी करती है आपका नुकसान, जानें कैसे

स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए फ़ायदेमंद हैं ये विटामिन्स

जानें सेहत के लिए कौनसा नमक है फायदेमंद