जानें सेहत के लिए कौनसा नमक है फायदेमंद

जानें सेहत के लिए कौनसा नमक है फायदेमंद

सेहत के लिए नमक लाभकारी है और बेहद जरुरी भी है. एक ऐसा पदार्थ हैं जो भोजन में संतुलित मात्रा में हो तो भोजन का स्वाद बेहतरीन बना देता है और कम या ज्यादा होने पर भोजन को बेस्वाद कर देता हैं. शरीर में नमक की मात्रा सही होनी चाहिए ताकि आपकी सेहत सही से बानी रही. नमक के कई प्रकार पाए जाते हैं जो अपने गुणों से व्यक्ति को स्वस्थ सेहत प्रदान करते है. इसलिए आज हम आपके लिए नमक के प्रकार से जुड़ी जानाकरी लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप पता कर सकेंगे कि आपको अपनी दिनचर्या और खानपान में कौनसा नमक इस्तेमाल करना चाहिए. 

सादा नमक
यह वो नमक है जो हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. इस नमक को दूसरे शब्दों में आप सादा नमक भी कहते हैं. इस सादे नमक में सोडियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. हमेशा याद रखें कोई भी फायदा पहुंचाने वाली चीज सिर्फ तबतक ही फायदा पहुंचाती है जब तक उनका सही मात्रा में प्रयोग किया जाए. नमरक का भी जरूरत से ज्यादा सेवन करना हमारी सेहत को नुकसान ही पहुंचाता है. ज्यादा नमक खाने से हमारी हड्डियों पर असर पड़ता है और हड्डियां कमजोर होती है.

सी सॉल्ट
यह नमक वाष्पीकरण के जरिए बनाया जाता है और यह सादा नमक की तरह नमकीन नहीं होता है. सी सॉल्ट का सेवन पेट फूलना, तनाव, सूजन, आंत्र गैस और कब्ज जैसी समस्याओं के वक्त सेवन करने की सलाह दी जाती है.

लो-सोडियम सॉल्ट
इस नमक को आप पौटेशियम नमक के नाम से भी जानते हैं. इस नमक में भी सादा नमक के तरह ही पौटेशियम और सोडियम पाया जाता है. जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है इनके लिए इस नमक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद है. ब्लड प्रेशर के साथ-साथ हदय रोगी और मधुमेह के रोगियों के लिए यह नमक काफी फायदेमंद है.

जानें शरीर को कितना नुकसान कर सकता है RO का पानी

फिट रहने के लिए जरुरी है ब्रा का सही चुनाव

Recipe : बच्चों की फरमाइश पर कभी भी बनाएं Pancake