कैंसर की बीमारी से बचा सकते है निम्बू के छिलके
कैंसर की बीमारी से बचा सकते है निम्बू के छिलके
Share:

निम्बू का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है खासकर के गर्मियों के मौसम में निम्बू पानी पीने से हमारा शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है. पर अक्सर आपने देखा होगा की लोग निम्बू का रस निकालने के बाद उसके छिलको को बेकार समझ कर फेंक देते है. पर हम आपको बता दे की निम्बू के रस से भी ज़्यादा उसके छिलके हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते है. हाल में ही हुई एक रिसर्च के अनुसार नींबू के छिलकों में कई ऐसे रासायनिक तत्व मौजूद होते है जो कैंसर जैसी बीमारी से भी हमारे शरीर का बचाव करने में सक्षम होते है. आज हम आपको निम्बू के छिलको के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1-नींबू के छिलकों में भरपूर मात्रा में पॉलीफिनॉल नाम का रासायनिक पदार्थ मौजूद होता है जो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखने का काम करता है.

2-नींबू के छिलकों में कुछ ऐसे रासायनिक तत्व मौजूद होते है जो हमारी बॉडी में कैंसर सेल्स को पनपने नहीं देते है. जिससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है.

3-निम्बू के छिलको में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है जो हमारी हदीयो को मजबूत बनाने का काम करता है. कैल्शियम के साथ साथ निम्बू के छिलको में विटामिन सी कभी उच्च मात्रा पायी जाती है. जिससे हड्डियों की कीसी भी बीमारी के खतरे से बचाने का काम करती है. 

 

वजन को कण्ट्रोल में रखती है इमली

कालीमिर्च दिलाती है कैंसर की बीमारी से छुटकारा

प्रेगनेंसी में फायदेमंद होता है भिंडी का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -