तुरंत छोड़ दे ये आदतें, बढ़ने लगता है शुगर लेवल
तुरंत छोड़ दे ये आदतें, बढ़ने लगता है शुगर लेवल
Share:

शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने के पीछे की एक मुख्य वजह आपकी खराब जीवनशैली होती है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक होता है. अक्सर लोगों को ब्लड शुगर की समस्या का सामना इसलिए करना पड़ता है क्योंकि उनकी जीवनशैली बहुत खराब होती है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें छोड़ने से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रख सकते हैं. 

रात भर जागना:-  
आजकल के वक़्त में लोग रात में घंटों-घंटों तक लेटकर मोबाइल का उपयोग करते रहते हैं. मोबाइल का अधिक उपयोग करने के कारण नींद आने में बहुत अधिक समस्या का सामना करना पड़ता है. हेल्थ विशेषज्ञों का कहना है कि आपको प्रतिदिन कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए. इससे ना केवल आपकी सेहत एवं दिमाग स्वस्थ रहता है बल्कि ब्लड शुगर का लेवल भी कंट्रोल में रहता है. रात में अधिक देर तक मोबाइल या लैपटॉप पर काम करने से आपको भूख लगती है तथा आप कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे आपके ब्लड शुगर लेवल पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है.

बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेना:- 
किसी भी चीज का स्ट्रेस बहुत अधिक लेने से आपकी ओवरऑल हेल्थ पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. स्ट्रेस लेने के कारण शरीर में इंसुलिन का लेवल गिरने लगता है तथा एपिनेफ्रीन और कोर्टिसोल जैसे स्ट्रेस हार्मोन्स बढ़ने लगते हैं, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं. ऐसे में आवश्यक है कि स्ट्रेस कम से कम लें. 

कैलोरी काउंट का रखें ध्यान:- 
शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखने के लिए आवश्यक है कि आप दिनभर में कितनी कैलोरी ले रहे हैं इस बात का विशेष ध्यान रखें. कैलोरी काउंट कम करने के लिए अपनी डाइट में  प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट को भी बैलेंस करना आवश्यक है. इसके साथ ही आवश्यक है कि अपनी डाइट में फाइबर को अवश्य सम्मिलित करें. 

स्नैक्स में एक बार जरूर ट्राय करें वेजिटेबल गोल्ड कॉइन, आसान है रेसिपी

आपने नहीं खाई होगी चावल से बनी ये डिश, एक बारे जरूर करें ट्राय

जानिए गर्मियों में गुड़ खाना सही है या नहीं?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -