जानिए क्यों हो जाती हैं महिलाएं यूट्रस कैंसर की शिकार

जानिए क्यों हो जाती हैं महिलाएं  यूट्रस कैंसर की शिकार

यूट्रस कैंसर महिलाओं को किसी भी उम्र में हो सकता है. 50 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं में यूट्रस कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है. कभी-कभी महिलाओं की लापरवाही के कारण यूट्रस कैंसर की समस्या हो जाती है ज्यादातर महिलाएं यूट्रस कैंसर के लक्षणों को पहचान नहीं पाती है. जिसके कारण यह बीमारी गंभीर रुप ले लेती है. इसके अलावा सही जानकारी ना होने के कारण भी यूट्रस कैंसर की समस्या हो सकती है. आज हम आपको यूट्रस कैंसर के कुछ कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- पीरियड्स जल्दी शुरू होने के कारण यूट्रस कैंसर की समस्या हो सकती है. इसके अलावा अगर आपको 50 साल की उम्र के बाद मेनोपॉज होता है तो इससे यूट्रस कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है. 

2- अनुवांशिक कारणों के वजह से भी यूट्रस कैंसर हो सकता है. इसके अलावा जो महिलाएं धूम्रपान करती हैं उन्हें यूट्रस कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है. 

3- मोटापे के कारण यूट्रस कैंसर की समस्या हो सकती है. जो महिलाएं अधिक दवाइयों का सेवन करते हैं उन्हें यूट्रस कैंसर हो सकता है. 

4- यूट्रस कैंसर के कारण पेट में तरल पदार्थ जैसा तत्व बनने लगता है जो पेट की लाइनिंग को परेशान करता है. इसके कारण सांस लेने में भी तकलीफ होने लगती है. 

5- अगर आपको हमेशा थकान महसूस होती है तो ये यूट्रस कैंसर का संकेत हो सकता है. इसके अलावा यूट्रस कैंसर की समस्या में सामान्य से अधिक नींद आती है. यह कैंसर के शुरुआती लक्षण है. बार बार यूरिन आना यूरिन में खून आना यूट्रस कैंसर का संकेत हो सकता है.

 

स्वस्थ रहने के लिए करें टमाटर का सेवन

किडनी स्टोन की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू उपाय

किडनी की बीमारी में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

?