वैजिनल प्रॉब्लम को दूर करता है लौकी का ज्यूस, जानिए अन्य फायदे
वैजिनल प्रॉब्लम को दूर करता है लौकी का ज्यूस, जानिए अन्य फायदे
Share:

लौकी का जूस में कई सारे गुण होते हैं. लेकिन कोई लौकी खाना पसंद नहीं करता. कई लोगों को लौकी से परेशानी होती है लेकिन वो नहीं जानते कि इसके कितने फायदे होते हैं. आपको बता दें, अदरक मिलाकर सुबह पीने से क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं लेकिन सबसे पहले इसके बनाने के तरीके के बारे में बात करते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप एक कप लौकी को थोड़े से पानी के साथ ग्राइंड कर लें और इसे एक गिलास में इकट्ठा कर लें फिर इसमें एक चम्मच अदरक का पेस्ट मिला दें और सुबह में नाश्ते से पहले इसका सेवन करें.

जूस से होने वाले फायदे 

* अक्सर मौसम के गर्म होने, हार्मोनल बदलाव होने और मेटाबोलिक क्रियाओं के असामान्य होने से व्यक्ति की बॉडी गर्म हो जाती है जिससे अपच, सिर दर्द आदि होने लगते हैं. ऐसे में आपको लौकी और अदरक के मिश्रण का जूस पीने से इससे आराम मिलता है. 

* अक्सर खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को अपच की समस्या हो जाती है. ऐसे में इस जूस को पीने से अपच की दिक्कत दूर होती है क्योंकि लौकी में फाइबर अधिक मात्रा में होता है. 

* इस जूस को पीने से आपकी मेटाबोलिक क्रियाएं तेज़ होती हैं और इसमें कम कैलोरी भी होती है. इस जूस के साथ आपको संतुलित डाइट और एक्सरसाइज भी फॉलो करना है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. 

* आजकल हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या बन चुकी है. इसलिए अगर आप लौकी और अदरक के जूस को पीते हैं तो इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कम करता है. 

* यूटीआई में आपके ब्लैडर में इन्फेक्शन हो जाता है, जो इस जूस का सेवन करने से दूर हो जाता है क्योंकि लौकी एक नैचुरल डाइयूरेटिक होता है जो यूरीनरी ट्रैक्ट के बैक्टीरिया को बाहर निकालता है.

केसर के हैं कई फायदे नहीं जानते होंगे आप

पहली महावारी से लड़कियों की सेहत पर पड़ता है ऐसा असर

बैंगन और टमाटर बढ़ा सकते हैं आपकी पथरी की परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -