Share:
दिवंगत CDS बिपिन रावत का सपना होगा पूरा, अंतिम चरण में पहुंचा सेना में थिएटर कमांड बनाने का काम
दिवंगत CDS बिपिन रावत का सपना होगा पूरा, अंतिम चरण में पहुंचा सेना में थिएटर कमांड बनाने का काम

नई दिल्ली: 15 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ (CDS) पद का ऐलान किया था. जिसके बाद जनरल बिपिन रावत देश के पहले CDS बने थे. उनका ड्रीम प्रोजेक्ट था थिएटर कमांड बनाना. ताकि एक छत के नीचे तीनों सेनाओं को लाया जा सके. इस पर बहुत काम हो चुका था, मगर हेलिकॉप्टर क्रैश में CDS का निधन हो गया था. मौजूदा CDS अनिल चौहान अब इस पर कार्य कर रहे हैं. इस मामले के जानकार दो शीर्ष अधिकारियों ने बताया है कि अब इस पर अंतिम काम चल रहा है. यानी कि तैयारी पूरी हो चुकी है. हो सकता है इसी साल 15 अगस्त को इसकी घोषणा भी कर दी जाए.

बता दें कि, भारत की सरहदें पाकिस्तान और चीन से लगती हैं. हर समय दोनों ही देश सरहद पर उकसाने वाली हरकतें करते रहते हैं. चीनी सेना में भी अलग-अलग थिएटर कमांड हैं. मौजूदा समय में अमेरिका के पास 11 और चीन के पास 5 थिएटर कमांड्स हैं. टॉप गवर्नमेंट ऑफिसियल ने मीडिया को बताया है कि जिन शीर्ष प्रस्तावों पर विचार किया जा रहा है, उनमें से एक संयुक्त थिएटर कमांड बनाना है. उन्होंने बताया कि थल सेना, नौसेना और वायु सेना को स्पेशल थिएटर कमांड में जोड़ने वाली योजनाओं को अमली जामा पहनाया जा रहा है.

जबकि इससे पहले जो योजना थी, वो 4 थिएटर कमांड बनाने की थी. एक एयर डिफेंस कमांड, एक नेवी थिएटर कमांड और दो आर्मी थिएटर कमांड (पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों के लिए एक-एक). सबसे पहले चीन के साथ उत्तरी और पूर्वी बॉर्डर की सुरक्षा के लिए एकीकृत थिएटर कमांड (Integrated Theatre Command) बनाना शामिल है. दूसरा पाकिस्तान के साथ पश्चिमी सरहदों के लिए और तीसरा समुद्री कमांड जोकि समुद्री क्षेत्र में खतरों से निपटने के लिए बनाया जाएगा. विशाखापत्तनम, जयपुर और लखनऊ उन संभावित स्थानों में से हैं, जिन पर उनके हेडक्वार्टर के लिए मंथन चल रहा है.

'जादूगर बचपन से रहा, तभी तो यहाँ तक पहुंचा..', सीएम गहलोत का बड़ा बयान

'माता सीता के साथ हर दोपहर शराब पीते थे श्री राम..', कर्नाटक के लेखक का विवादित बयान

असम में जलाए गए फिल्म 'पठान' के पोस्टर्स, सीएम सरमा बोले- कौन शाहरुख़ खान ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -