मात्र इतने रुपए थी लता मंगेशकर की पहली कमाई, इस वजह से कभी नहीं की शादी
मात्र इतने रुपए थी लता मंगेशकर की पहली कमाई, इस वजह से कभी नहीं की शादी
Share:

भारत रत्न स्वर कोकिला लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर को हुआ था। आप सभी को बता दें कि लता मंगेशकर का जन्म एक माध्यम वर्गीय परिवार में हुआ। वह मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में जन्मीं थीं और पंडित दीनानाथ मंगेशकर की बड़ी बेटी थीं। कहा जाता है उनके पिता रंगमंच के कलाकार और गायक थे। बहुत कम लोग जानते हैं कि लता मंगेशकर को पहली बार स्टेज पर गाने के लिए 25 रुपए मिले थे। जी हाँ और इसे वह अपनी पहली कमाई मानती रहीं। लता ने पहली बार 1942 में मराठी फिल्म 'किती हसाल' के लिए गाना गाया।

वहीं दूसरी तरफ लता के भाई हृदयनाथ मंगेशकर और बहनें उषा मंगेशकर, मीना मंगेशकर और आशा भोंसले सभी ने संगीत को ही अपने करियर के रूप में चुना। आप सभी को हम यह भी बता दें कि आखिर क्यों उन्होंने कभी शादी नहीं की। जी दरअसल लता मंगेशकर ने शादी क्यों नहीं की, इसका जवाब वह खुद देती रहीं हैं। एक बार लता ने एक इंटरव्यू में बताया था कि 'दरअसल घर के सभी सदस्यों की ज़िम्मेदारी मुझ पर थी। ऐसे में कई बार शादी का ख़्याल आता भी तो उस पर अमल नहीं कर सकती थी। बेहद कम उम्र में ही मैं काम करने लगी थी।

बहुत ज़्यादा काम मेरे पास रहता था। साल 1942 में तेरह साल की छोटी उम्र में ही लता जी के सिर से पिता का साया उठ गया था इसलिए परिवार की सारी जिम्मेदारियां उनके ऊपर आ गई थीं।' आप सभी को बता दें कि लता मंगेशकर के पिता शास्त्रीय संगीत के बहुत बड़े प्रशंसक थे, इस वजह से शायद वे लता के फिल्मों में गाने के खिलाफ थे। साल 1942 में लता के पिता का देहांत हो गया और इसके बाद उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बिगड़ गई। उसके बाद लता मंगेशकर ने मराठी और हिंदी फिल्मों में छोटे-छोटे रोल निभाने शुरू कर दिए और फिर धीरे-धीरे गाना शुरू कर दिया। आज उन्हें भारत ही नहीं दुनियाभर में पहचाना जाता है।

लता मंगेशकर के लिए शुरू हुआ दुआओं का दौर, क्या बचना है मुश्किल?

बहुत बुरी है लता मंगेशकर की हालत, दोबारा वेंटिलेटर पर किया शिफ्ट

लता मंगेशकर के लिए साधुओं ने किया महामृत्युंजय जाप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -