लेम्बोर्गिनी ने पेश की अब तक की सबसे पावरफुल कार
लेम्बोर्गिनी ने पेश की अब तक की सबसे पावरफुल कार
Share:

Lamborghini (लेम्बोर्गिनी) ने अपनी नई एसयूवी Urus Performante (उरुस परफॉर्मेंट) को पेश किया है, जो पाइक्स पीक इंटरनेशनल हिल क्लाइंब रोड पर उत्पादन SUV श्रेणी में पहले ही एक रिकॉर्ड भी बना चुके है। नई 2023 Lamborghini Urus Performante का मूल्य 2,60,000 अमेरिकी डॉलर है जो भारतीय मुद्रा के हिसाब से तकरीबन 2.07 करोड़ रुपये है। हालांकि, Lamborghini Urus Performante को अभी तक इंडिया में अब तक पेश नहीं किया गया है, लेकिन उम्मीद है कि आने वाले माह में यह परफॉर्मेंस SUV इंडिया आने वाली है। लैंबॉर्गिनी का इस बारें में कहना है कि उरुस परफॉर्मेंट की डिलीवरी 2022 के आखिर से पहले ही शुरू होने वाले है। 

इंजन पावर और स्पीड: Lamborghini Urus Performante एसयूवी में वही 4.0-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V8 इंजन भी मिल रहा है इसका उपयोग फॉक्सवैगन की अन्य सहायक कंपनियों द्वारा भी किया जाने वाला है। लेकिन लेम्बोर्गिनी ने इंजन को फिर से ट्यून किया है और अब यह 666 hp का अधिकतम पावर जेनरेट करता है जो कि Urus के मौजूदा मॉडल की तुलना में 16 hp का अधिक पावर भी दे रहा है। हालांकि टॉर्क आउटपुट 850 Nm पहले की तरह बरकरार है। यह SUV 3.3 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 306 किमी प्रति घंटा है। 

सबसे खास बात यह है कि लेम्बोर्गिनी ने इस कार का वजन 47 किलोग्राम तक कम कर चुका है, लेकिन फिर भी, SUV का वजन 2,150 किलोग्राम है। निर्माता ने वायु सस्पेंसन को भी हटा दिया गया है और इसे एडाप्टिव डैम्पर्स के साथ मजबूत स्टील स्प्रिंग्स के साथ रिप्लेस कर चुके है। इस वजह से, कार की ऊंचाई 20 mm कम हो गई है, जिससे Urus Performante के स्टांस को बेहतर बनाने में सहायता मिली है। जिसका ट्रैक 16 mm चौड़ा हो गया है। 

नए बंपर पहले से अधिक आक्रामक दिखते हैं और उनकी लंबाई 25 mm अधिक है और वे कार्बन फाइबर से बने हैं। टॉर्क को डिस्ट्रीब्यूट करने के लिए एक नए डिफ्रेंशियल का इस्तेमाल भी किया जा चुका है और एक नया अक्रापोविक एक्जॉस्ट अब स्टैंडर्ड तौर पर आता है। राइडिंग के एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए स्टीयरिंग को भी री-ट्यून किया गया है।  अन्य बदलावों में नए ट्रिम्स, कार्बन फाइबर ऑप्शन और नई स्टिचिंग शामिल हैं। लैंबॉर्गिनी एक विकल्प के रूप में Pirelli P Zero Trofeo R (पिरेली पी जीरो ट्रोफियो आर) परफॉर्मेंस टायर भी प्रदान कर रही है। इन टायरों में खास तौर पर इस SUV के लिए बदलाव किए गए हैं।

ब्रिटिश ब्रांड एस्टन ने पेश की नई कार

नए वेरिएंट के साथ टाटा पेश करने जा रही है अपनी नई कार

रोड पार करने के लिए ऑटो ड्राइवर ने कर दिखाया ऐसा काम, वायरल हुआ VIDEO

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -