ऐतिहासिक किले में अतिक्रमण को लेकर किया विरोध
ऐतिहासिक किले में अतिक्रमण को लेकर किया विरोध
Share:

नईदिल्ली। आपने फिल्म बंटी और बबली देखी होगी। इस फिल्म में आपने यह दृश्य देखा होगा कि, बंटी और बबली नामक दो पात्र एक विदेशी पर्यटक को एक एतिहासिक ईमारत बेच देते हैं और उसे चपत लगाकर फरार हो जाते हैं। मगर, इसी तरह का एक वाकया हकीकत में हुआ है। हालांकि यहां किसी ईमारत को नीलाम तो नहीं किया गया है मगर, ऐतिहासिक पृथ्वीराज चैहान के किले में अतिक्रमण किए जाने की बात सामने आई है।

हालांकि इस मामले में कहा जा रहा है कि, 11 वीं शताब्दी के किले में जो निर्माण हुआ है वह नियमो को ताक पर रखकर किया गया है, और इस मामले में अधिकारियों की मिलीभगत से इन्कार नहीं किया जा सकता। लाल कोट का यह किला हेरिटेज है और, यह पुरातात्विक धरोहर है ऐसे में इस संरक्षित ईमारत में किसी तरह का निर्माण कार्य नहीं हो सकता है।

अब इस मामले में, भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में, 5 जनहित याचिकाओं के बाद कार्रवाई न की जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। न्यायालय ने एसडीएमसी आयुक्त को दो सप्ताह में इस मामले में जवाब देने के लिए कहा है। अतिक्रमण के मामले में कहा गया है कि धरोहर स्थल पर अवैध निर्माण के विरूद्ध 5 जनहित याचिकाऐं दायर की गई थीं आखिर इनकी अग्रिम काॅपी कब मिल गई थी। याचिका में कहा गया है कि लालकोट किले में एक व्यक्ति ने असंगत तरह से निर्माण कार्य किया है। इस निर्माण कार्य के कारण किले के पुरातत्व पर असर हो सकता है।

लोकायुक्त ने की रिटायर्ड अधिकारी आनन्द जैन पर कार्रवाई

2 जी घोटाले से तमिलनाडु में बन सकते हैं नए राजनीतिक समीकरण

चारा घोटाला : लालू यादव दोषी करार, 3 जनवरी को होगा सजा का ऐलान

जज मांग रहे थे केस खत्म करने के रूपए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -