वजन को कण्ट्रोल करने में सहायक है भिंडी
वजन को कण्ट्रोल करने में सहायक है भिंडी
Share:

भिंडी गर्मियों में मिलने वाली एक स्वादिष्ट सब्जी होती है. भिंडी में मौजूद रेशेदार चिकना तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. भिंडी के सेवन से हमारी पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहती है. भिंडी में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, कार्बोहाइट्रेड, फास्फोरस, सोडियम और पोटैशियम मौजूद होते है.

आइये जानते है भिंडी के फायदों के बारे में-

1-अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भिंडी का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. भिंडी में काफी मात्रा में डायटरी फाइबर पाए जाते है जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करते है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले घुलनशील फाइबर हमारी पाचन शक्ति को मजबूत बनाते है. जिससे कब्ज की समस्या में आराम मिलता है.

2-भिंडी में यूगेनॉल तत्व की भरपूर मात्रा मौजूद होने के कारण यह शुगर की समस्या से हमारे शरीर का बचाव करती है. यूगेनॉल बॉडी में शुगर के लेवल को कण्ट्रोल करता है. 

3-भिंडी के सेवन से हमारी आंतों में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते है. जिसके कारण हमारी आंतें साफ हो जाती हैं जिसके कारण कोलन कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव होता है.

4-अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन को लेकर हमेशा चिंता में रहते है तो अब आपको परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है. भिंडी में पाए जाने वाले फाइबर वजन को कण्ट्रोल करने में सक्षम होते है. इसके अलावा भिंडी में  कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है जो वजन को कम करने में मदद करती है.

स्किन इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाती है लौंग की चाय

निम्बू की सहायता से दूर करे अपने बालो का फंगल इन्फेक्शन

यूरिन इन्फेक्शन होने पर करे आंवले के साथ शहद का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -