Share:
कर्नाटक में KWDT की होगी अंतिम हिस्सेदारी
कर्नाटक में KWDT की होगी अंतिम हिस्सेदारी

तेलंगाना सरकार और कर्नाटक सरकार कृष्णा जल विवाद न्यायाधिकरण (KWDT) के गठन की मांग कर रही है, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कर्नाटक राज्य को कृष्णा नदी के पानी के हिस्से का आवंटन कहकर भ्रम को दूर कर दिया है और चर्चाओं को पहले ही अंतिम रूप दे दिया गया है केवल आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के बीच कृष्णा नदी के पानी को साझा करने के बारे में हो रहा है।

कृष्णा जल को कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र और तेलंगाना के बीच साझा किया गया है। हमारे पास महाराष्ट्र, कर्नाटक और तत्कालीन आंध्र प्रदेश के विवादों को आसानी से हल करने के लिए एक मौजूदा KWDT है। 2013 में KWDT ने इन तीन हितधारकों के बीच कृष्णा जल के आवंटन पर सिफारिश दी। यह 16-09-2011 के एससी प्रवास के कारण आधिकारिक बजट में प्रकाशित नहीं हुआ है। जल संसाधन मंत्री रमेश जारकीहोली ने तेलंगाना सरकार की एक नई KWDT की मांग पर आपत्ति जताई, क्योंकि KWDT ने पहले ही आवंटन पर अपना फैसला कर दिया है और एक नया विवाद खड़ा करना अनुचित है। यह उम्मीद की जाती है कि कृष्णा नदी के पानी के बंटवारे के बारे में फैसला करने के लिए एक नए ट्रिब्यूनल का गठन किया गया तो कर्नाटक का हिस्सा प्रभावित होगा क्योंकि राज्यों की संख्या चार हो गई है। राज्य सरकार अपने हिस्से को खोना नहीं चाहती है, केंद्र पर तेलंगाना के नए ट्रिब्यूनल की मांग को रोकने के लिए दबाव डाल रही है।

मंत्री मेकटादु परियोजना के लिए स्वीकृति प्राप्त करने और इसके संचालन को जारी रखने के लिए मौजूदा KWDT की मांग को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र की ओर जाने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध कर रहा है। महादयी जल विवाद के बारे में, प्रहलाद जोशी ने कहा कि गोवा, कर्नाटक और महाराष्ट्र के बीच पानी का हिस्सा पहले ही अंतिम रूप दे दिया गया है और गोवा द्वारा दायर याचिका से कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

नवरात्रि पूजा के दौरान रखे इन चीजों का ध्यान, वरना रहेगी पूजा अधूरी

भाजपा के शीर्ष नेता चाहते हैं कि बेलागवी उपचुनावों में अंगद परिवार लड़े चुनाव

IMF अनुमान को देख राहुल ने कसा BJP पर तंज, बोले- 'नफरत भरे राष्ट्रवाद के 6 साल...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -