सिंहस्थ कुंभ :भक्तों को पूजा-रचना करने के लिए हजारों क्विंटल गेंदा के फूलों का होगा प्रबंध
सिंहस्थ कुंभ :भक्तों को पूजा-रचना करने के लिए हजारों क्विंटल गेंदा के फूलों का होगा प्रबंध
Share:

मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में बस कुछ ही दिनों के पश्चात शुरू होने वाले इस महापर्व के लिए लगभग सभी तैयारियां की जा चुकी हैं.साधू -संतों से लेकर दूर-दूर से आये भक्तों के लिए भी उचित व्यवस्थाएं की जा चुकी हैं.और भी जहां-तहां जो भी कमिया हैं उन्हें भी पूर्ण किया जा रहा हैं अप्रैल-मई माह में होने वाले सिंहस्थ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गेंदे का फूल उपलब्ध कराने के विशेष प्रबंध किए गए हैं.सिंहस्थ के दौरान यहां 97 हजार क्विंटल से ज्यादा गेंदा के फूल उपलब्ध होंगे

भक्तों को पूजा-अर्चना करने के लिए और इस महापर्व की शोभा बढ़ने के लिए बहुत ही सुन्दर सुन्दर फूलों की व्यवस्था की जा रही हैं उद्यानिकी विभाग ने उज्जैन में 22 अप्रैल से 21 मई तक होने वाले सिंहस्थ के लिए श्रद्घालुओं को उनकी मांग के मुताबिक फल, सब्जी, फूल की उपलब्धता कराने के लिए एक कार्य-योजना तैयार की है. उज्जैन में सिंहस्थ के दौरान पांच करोड़ श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान लगाया गया है.उद्यानिकी विभाग द्वारा अब तक 1500 हेक्टेयर में सब्जी तथा मसाले की विभिन्न फसल के लिए बीज वितरण कराए गए हैं.

उद्यानिकी विभाग ने बताया कि बीज वितरण एक माह पहले किसानों को किया जा चुका है.किसानों को फूलों के पर्याप्त उत्पादन के लिए 556 हेक्टेयर क्षेत्र में गेंदा बोने के लिए बीज वितरित कर दिए गए हैं.सब्जी के लिए 1300 हेक्टेयर और मिर्च के लिए 200 हेक्टेयर क्षेत्र में किसानों को बीज वितरित किए गए हैं. किसानों को गेंदा फूल की तीन किस्म के बीज वितरित किए गए हैं। सिंहस्थ के दौरान 97 हजार क्विंटल गेंदा के फूल उपलब्ध रहेंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -