विश्वकप न जितने का रहेगा मलाल : संगकारा
विश्वकप न जितने का रहेगा मलाल : संगकारा
Share:

अपनी आखिरी श्रृंखला खेलने की तैयारियों में जुटे श्रीलंकाई क्रिकेट के महान खिलाडी कुमार संगकारा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेढ़ दशक के अपने करियर को ‘शानदार’ करार दिया लेकिन दो बार फाइनल में पहुंचने के बावजूद आईसीसी वनडे विश्व कप नहीं जीत पाने का उन्हें अब तक मलाल है. क्रिकेट जगत के सबसे कलात्मक बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले संगकारा ने अपने विदाई संवाददाता सम्मेलन में कहा, मैं 50 ओवरों का विश्व कप जीतना पसंद करता. हमारे पास दो अच्छे मौके थे लेकिन हम चूक गये. यदि हम भारत के खिलाफ उसकी सरजमीं पर श्रृंखला जीत जाते तो यह बेहद शानदार होता. इसलिए कुछ चीजें हैं जो हो सकती थी लेकिन मेरा मानना है कि खेल इसी तरह से आगे बढ़ता है.

संगकारा ने कहा कि उन्हें मलाल है लेकिन इनको लेकर उनकी रातों की नींद बिलकुल भी नहीं उड़ी. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगभग 28,000 रन बनाने वाले और 63 शतक जड़ने वाले संगकारा ने कहा, कुछ मलाल हैं लेकिन ऐसे मलाल नहीं कि जिनके बारे में मैंने वर्षो तक सोचा हो या जिनसे मन खट्टा हो गया हो. मेरा करियर काफी शानदार रहा. मैंने हार और जीत प्रत्येक का ही लुत्फ उठाया. अच्छे और बुरे दिनों दोनों का बहुत अच्छा अनुभव रहा. उन्होंने कहा, विदेशी सरजमीं विशेषकर आस्ट्रेलिया में कुछ टेस्ट मैच जीतना सबसे अच्छा रहता. मुझे पिछले साल का इंग्लैंड दौरा याद है जबकि हमने 1-0 से जीत दर्ज की थी.

वह मेरा अबतक का सर्वश्रेष्ठ विदेशी दौरा रहा. संगकारा से पूछा गया कि वह भारत के खिलाफ सभी तीन टेस्ट मैचों में क्यों नहीं खेल रहे हैं, उन्होंने कहा कि वह इस विषय में देश के क्रिकेट प्रमुखों के साथ पहले ही चर्चा कर चुके हैं. संगकारा विश्व कप 2015 के बाद आगे खेलने के लिये तैयार हो गये थे और तब संन्यास से पहले उनके लिये टेस्ट मैच तय कर दिये गये थे. उन्होंने कहा, दो-दो टेस्ट मैच (भारत और पाकिस्तान के खिलाफ) खेलने का कारण पिछली चयन समिति के साथ हुई बातचीत के आधार पर है जबकि मैं उनसे अपने भविष्य को लेकर भी बात कर रहा था. हालांकि यह आदर्श नहीं है. संगकारा ने कहा, मैंने विश्व कप के तुरंत बाद संन्यास की योजना बनायी थी लेकिन वे चाहते थे कि मैं कुछ और टेस्ट मैच खेलूं. तब मैंने उनके सामने यह पेशकश की थी कि मैं चार टेस्ट मैच खेलना चाहता हूं. और उन्होंने मेरी बात को मान लिया था. इ

सलिए यह दो-दो टेस्ट मैचों की व्यवस्था की गयी. अपने करियर के अच्छे और बुरे दौर के बारे में बात करते हुए संगकारा ने लाहौर में 2009 में श्रीलंका टीम की बस पर आतंकी हमले के दिल दहला देने वाली घटना का जिक्र भी किया. उन्होंने कहा, वह निश्चित तौर पर हमारे लिये बेहद डरावना अनुभव था. हमारे खिलाड़ी चोटिल हुए थे और तिलन समरवीरा के पांव पर गोली लगी और ऐसा लग रहा था कि वह फिर से कभी नहीं खेल पाएंगे और यहां तक कि उनकी जिंदगी को खतरा था लेकिन मैंने उन्हें डेढ माह बाद वापसी करके टेस्ट शतक जड़ते हुए देखा. हम इस स्थिति से बाहर निकलने में सफल रहे और अधिक मजबूती के साथ आगे की और बढ़े. संगकारा से सहयोग के लिये अपने मित्रों और परिजनों का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा, मुझे अपने घर में माता पिता, पत्नी, बच्चों और मित्रों का बहुत अच्छा सहयोग मिला है मेरे दोस्त जिन्हें मैं पिछले 26 साल से जानता हूं वे अच्छी तरह समझते है. कि मैं वास्तव में कैसा हूं. इसके अलावा मैं नहीं जानता कि मैं क्या करूंगा. मैं अभी दो साल क्रिकेट खेलूंगा और फिर अपने लिये काम ढूंढंगा. गाले में ही 2000 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले संगकारा ने इसे अपने प्रिय मैदानों में से एक करार दिया है.

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि गाले हम सभी के लिये पसंदीदा मैदान है. यह मुथया मुरलीधरन का भी पसंदीदा मैदान था. हमने यहां काफी टेस्ट मैच जीते हैं. दुनिया में यह मेरा पसंदीदा मैदान है. मुझे लगता है कि खिलाड़ी के रूप में हमें यहां आना काफी पसंद है क्योंकि हम यहां की परिस्थितियों को भली भाटी समझते हैं. उन्होंने कहा, इस बीच हमारे पास मुरली, सनथ जयसूर्या, अरविंद डिसिल्वा, मर्वन अटापट्टू, चामिंडा वास और माहेला जयवर्धने जैसे खिलाड़ी रहे. मुझे लगता है कि जब आप विश्व भर में किसी एक श्रृंखला पर गौर करो तो वह एशेज श्रृंखला ही होती. यदि हम एशिया में एक सार्थक प्रतिद्वंद्विता और संभवत: टेस्ट श्रृंखला के लिये एक ट्राफी तैयार कर सकते हैं तो यह बहुत अच्छा होगा. संगकारा ने कहा, भारत के खिलाफ प्रतिद्वंद्विता शानदार रही. और मुकाबला भी कड़ा होता है. उम्मीद है यह श्रृंखला भी ऐसे ही होगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -