देश भर में श्रीकृष्ण जन्माष्ठमी की धूम, महाराष्ट्र में आज मनाया जाएगा जन्मोत्सव
देश भर में श्रीकृष्ण जन्माष्ठमी की धूम, महाराष्ट्र में आज मनाया जाएगा जन्मोत्सव
Share:

मुंबई : देश भर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार धूमधाम से मनाया जाएगा. महाराष्ट्र में आज ही जन्माष्टमी है. जन्माष्टमी त्योहार की रौनक मुंबई सहित सूबे के ज्यादातर हिस्सों में नजर आ रही है. हर किसी को आधी रात का इंतजार है जब कृष्ण लला जन्म लेंगे. महाराष्ट्र में किस तरह आज जन्माष्टमी की तैयारियां चल रही हैं और देश के बाकी हिस्सों में गुरुवार को किस तरह जन्माष्टमी मनाई जाने वाली है. माखन चोर के भक्तों में देवकीनंदन के लिए जबरदस्त उत्साह है.

महाराष्ट्र में बुधवार की रात ही कान्हा का जन्म होगा. कृष्ण लला के स्वागत के लिए तमाम मंदिरों में भजन-कीर्तन का दौर जारी है. मंदिरों में भक्तों की भीड़ है और श्रद्धालुओं, पुजारियों से लेकर भजन गायकों में जबरदस्त उत्साह है. एक तरफ मुंबई और संपूर्ण महाराष्ट्र में बुधवार आधी रात को ही कान्हा का इंतजार हो रहा है तो दूसरी तरफ मथुरा में गुरुवार को जन्माष्टमी मनाई जाएगी. कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर ब्रज में जबरदस्त उत्साह है. ब्रज भूमि मथुरा के तमाम मंदिरों में रोशनी के खास इंतजाम किए गए हैं। पूरे मथुरा को इस खास मौके के लिए दुल्हन की तरह सजाया गया है। श्रद्धालुओं नंद लाल के आगमन के लिए पलक पांवड़े बिछाए हुए हैं.

कान्हा की नगरी मथुरा और वृन्दावन में जन्माष्टमी का त्योहार भले ही गुरुवार को है लेकिन उसकी रौनक अभी से है. श्रद्धालुओं का सैलाब अभी से उमड़ पड़ा है. प्रशासन का अनुमान है कि इस बार 30 लाख लोग जन्माष्टमी मनाने मथुरा पहुंचेंगे. देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की तादाद को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. जन्मभूमि परिसर को 3 जोन और 14 सेक्टरों मे बांटा गया है. मंदिरों में आने वालों की अच्छी तरह जांच की जा रही है. सुरक्षा को चाक-चौबंद बनाने के लिए बाहरी जिलों से भी पुलिस और पीएसी के जवान मंगाए गए हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -