ज्ञान -विज्ञान : भारत में बैंकिंग क्षेत्र की संरचना को जरा आप भी जानें
ज्ञान -विज्ञान : भारत में बैंकिंग क्षेत्र की संरचना को जरा आप भी जानें
Share:

भारतीय बैंकों को वाणिज्यिक बैंकों और सहकारी बैंकों में वर्गीकृत किया गया है.वाणिज्यिक बैंक में शामिल हैं: 1)अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक (SCBs) और गैर-अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, अनुसूचित  वाणिज्यिक बैंकों को आगे निजी, सार्वजनिक, विदेशी बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRBs) में वर्गीकृत किया गया है ; और 2) सहकारी बैंक जिसमें शहरी और ग्रामीण सहकारी बैंक शामिल हैं

दो शताब्दियों में फैले इस रणनीतिक उद्योग के विकास में, संचालन नियमों के सन्दर्भ, स्वामित्व संरचना, उत्पादों तथा पेश की गई सेवायें तथा अभिनियोजित की गई प्रोद्योगिकी में अपार विकास हुआ है .संपूर्ण विकास को चार अलग चरणों में वर्गीकृत किया जा सकता है.
• प्रथम चरण - पूर्व राष्ट्रीयकरण चरण (1955 के पूर्व  तक)
• द्वितीय चरण- राष्ट्रीयकरण और समेकन  का युग (1955-1990)
• तृतीय चरण -भारतीय वित्तीय और बैंकिंग क्षेत्र में सुधार और  आंशिक उदारीकरण की शुरुआत  (1990-2004)
• चतुर्थ चरण- वृद्धि उदारीकरण की अवधि (2004 के बाद से)

संगठनात्मक संरचना

1. भारतीय रिजर्व बैंक: (RBI)
भारतीय रिजर्व बैंक हमारे देश का केंद्रीय बैंक है. यह 1934 के भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम के तहत 1अप्रैल 1935 को स्थापित किया गया था.यह बैंकिंग विन्यास में सर्वोच्च स्थान रखता है.भारतीय रिजर्व बैंक विभिन्न विकास और प्रचार कार्य करता है.
RBI को बैंकिंग संरचना की निगरानी तथा नियंत्रित करने का व्यापक अधिकार दिया गया है. यह देश की मौद्रिक और बैंकिंग संरचना में निर्णायक स्थान रखता है.कई देशों में केंद्रीय बैंक को अलग-अलग नामों से जाना जाता है.

उदाहरण के लिए, अमेरिका का फ़ेडरल रिज़र्व बैंक, ब्रिटेन में बैंक ऑफ इंग्लैंड और भारत में भारतीय रिजर्व बैंक, केंद्रीय बैंक को ‘बैंकों के बैंक’ के रूप में जाना जाता है.इनके पास मौद्रिक और ऋण नीतियों को गठित व लागू करने का अधिकार है. इसे देश की सरकार के द्वारा चलाया जाता है. तथा टिप्पणियाँ जारी करने की एकाधिकार शक्ति होती है.
वाणिज्यिक बैंक एक संस्था है जो जमा की गई राशि को स्वीकार करते हैं, व्यापार ऋण देना तथा विभिन्न सेवाओं से सम्बंधित प्रस्तावों जैसे जमा की गई राशि को स्वीकार करना और आम ग्राहकों तथा व्यापारियों को उधार ऋण व अग्रिम राशि देने जैसी सेवायें प्रदान करते हैं.

ये संस्थाएं लाभ कमाने के लिए चलाई जा रही हैं. ये उद्योगों तथा अन्य क्षेत्र जैसे कृषि, ग्रामीण विकास आदि की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करते हैं .ये सरकार या निजी दोनों के स्वामित्व द्वारा चलाई जा रही लाभ कमाने वाली संस्था है .
वाणिज्यिक बैंकों में सार्वजनिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र, विदेशी बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक  शामिल हैं:

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक:

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में एसबीआई के साथ-साथ (21) राष्ट्रीयकृत बैंक शामिल हैं। कुल मिलाकर 26 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कुल बैंकिंग कारोबार के 75 प्रतिशत के लिए जवाबदेही हैं तथा  भारतीय स्टेट बैंक सभी वाणिज्यिक बैंकों से सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -