जानिए राजस्थान का यह प्रसिद्ध मंदिर सूरज डूबते ही क्यों हो जाता है वीरान?
जानिए राजस्थान का यह प्रसिद्ध मंदिर सूरज डूबते ही क्यों हो जाता है वीरान?
Share:

आप लोगो ने कई ऐसे मंदिरों के बारे में सुना होगा जो प्राचीन काल से ही अपनी ख्याति के कारण विख्यात है. ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर 900 साल पुराना, इसका स्वरुप खजुराहो के मंदिर के समान है. इस मंदिर का निर्माण 11वी शताब्दी में करवाया गया था. यह मंदिर राजस्थान में स्थापित है. इस मंदिर में दिन के समय लोगो का जमावाड़ा होता है तथा रात होते ही यह एक दम सुनसान हो जाता है. आज हम इसी मंदिर के बारे में बात करेंगे और जानेंगे इस मंदिर का रहस्य.

पुरानी कथा के अनुसार राजस्थान के किराडू गाँव में एक साधू रहता था. वह कुछ काम से बाहर गया हुआ था तभी उस साधू के सारे शिष्यों का स्वास्थ्य खराब हो गया था. तब उन शिष्यों की देखभाल किसी ने भी नहीं की थी. किराडू में एक कुम्हारिन रहती थी उसने सारे शिष्यों की देखभाल की थी. साधू जब वापस आया तो उसे यह सब देखकर बहुत क्रोध आया, साधु ने कहा कि जिस स्थान पर दया भाव ही नहीं है वहां मानवजाति को भी नहीं होना चाहिए.

उन्होंने संपूर्ण नगरवासियों को पत्थर बन जाने का श्राप दे दिया. जिस कुम्हारिन ने उनके शिष्यों की सेवा की थी, साधु ने उसे शाम होने से पहले यहां से चले जाने को कहा और यह भी सचेत किया कि पीछे मुड़कर न देखे. लेकिन कुम्हारिन ने साधू की बात नहीं मानी उसने पीछे मुड़कर देख ही लिया और वह भी पत्थर की बन गई. इस श्राप के बाद अगर शहर में शाम ढलने के पश्चात कोई रहता था तो वह पत्थर का बन जाता था और यही कारण है कि यह जगह सूरज ढलने के बाद वीरान हो जाती है.

शनिदोष को दूर कर देते है नवरात्री में किये जाने वाले ये उपाय

दुर्भाग्य को दूर करते है ज्योतिष के ये आसान उपाय

मनीप्लान्ट लगाने से भी हो सकता है धन का नुकसान

जानिये भगवान भोले नाथ के पिता कौन थे?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -