जानिए, किसने दिया था पीएम मोदी को नोटबंदी का प्रस्ताव
जानिए, किसने दिया था पीएम मोदी को नोटबंदी का प्रस्ताव
Share:

नई दिल्ली : आज नोटबंदी की सालगिरह है. पिछले साल आज ही के दिन रात 8 बजे पीएम मोदी ने 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने की घोषणा की थी. एक साल बाद भी यह सवाल उठ रहा है कि आखिर पीएम मोदी के दिमाग में यह विचार आया कैसे ? चलिए जानते हैं नोटबंदी किये जाने के पर्दे के पीछे की हकीकत.

आपको जानकर हैरानी हो गई कि नोटबंदी का यह प्रस्ताव सबसे पहले पीएम मोदी को 'अर्थक्रांति संस्थान' द्वारा  दिया गया था. बता दें कि अर्थ क्रांति पुणे की आर्थिक सलाहकार संस्था है. इसमें चार्टर्ड अकाउंटेंट्स और इंजीनियर शामिल हैं.इस संस्था के सदस्य अनिल बोकिल ने पीएम मोदी के साथ नोटबंदी से पहले बैठक की थी. अनिल बोकिल को पीएम मोदी से मिलने के लिए सिर्फ 9 मिनट का वक्त दिया गया था, लेकिन जब पीएम ने प्रस्ताव में न केवल रूचि ली, बल्कि पूरे 2 घंटे तक उस पर चर्चा भी की थी .

उल्लेखनीय है कि इस संस्था ने पीएम मोदी से पहले इस प्रस्ताव को लेकर कई राजनीतिज्ञों और वित्‍तीय विशेषज्ञों से भी संपर्क किया था.यहां तक की ये प्रस्ताव कांग्रेस नेता राहुल गांधी को भी दिया था. तब राहुल गांधी ने उन्हें सिर्फ 10 से 15 सेकेंड का समय दिया था. संस्था ने 2007 में राजस्थान की तत्कालीन राज्यपाल प्रतिभा पाटिल के अलावा तत्कालीन लोकसभा स्‍पीकर सोमनाथ चटर्जी को भी पत्र लिखकर मांग की थी कि उनकी टीम को संसद में एक मॉडल पेश करने की अनुमति दी जाए.लेकिन किसीने रूचि नहीं ली थी. आखिर में पीएम मोदी ने इस प्रस्ताव पर अमल कर नोटबंदी की थी.

यह भी देखें

सुप्रीम कोर्ट ने जेपी इंफ्राटेक की अर्जी ख़ारिज की

1833 करोड़ की बेनामी संपत्ति जब्त

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -