कोरोनावायरस को लेकर बड़ा खुलासा, इस जानवर को  खाने और उसके सूप के सेवन से फैला वायरस
कोरोनावायरस को लेकर बड़ा खुलासा, इस जानवर को खाने और उसके सूप के सेवन से फैला वायरस
Share:

बीजिंग: यह बात तो लगभग सभी को पता है कि जिस तरह से रैबीज के वायरस के लिए कुत्तों को जिम्मेदार माना जाता है ठीक उसी तरह से कोरोना वायरस के फैलने के लिए जंगली जानवरों के सेवन को जिम्मेदार माना जा रहा है. जंहा अभी तक सबसे बड़ा कारण चमगादड़ों को माना जा रहा है. चूंकि चीन में हर तरह से पशु पक्षी खाए जाते हैं, उनकी खरीद बिक्री वहां होती है. 

वुहान है कोरोना वायरस का सबसे बड़ा केंद्र: वहीं इसी वजह से इस बीमारी का केंद्र भी वहीं है. लेकिन चीन के वुहान शहर में इन अजीबोगरीब जानवरों को खरीब-बिक्री की सबसे बड़ी मार्केट है, वहीं से इस खतरनाक वायरस का जन्म माना जा रहा है. वायरस इतना खतरनाक है कि जो इसकी चपेट में आ रहा है एक सप्ताह के दौरान उसकी मृत्यु निश्चित बताई जा रही है. फिलहाल चीन में तमाम वैज्ञानिक इस वायरस का टीका खोजने में लगे हुए हैं.  

दूसरे देशों को हुई चिंता: वहीं इस बात कि जानकरि मिली है कि उधर पूरी दुनिया में इस वायरस को लेकर एलर्ट घोषित किया जा चुका है. जिन देशों के नागरिक और स्टूडेंट चीन के किसी भी शहर में किसी वजह से रह रहे हैं उन सभी को पहले ही सावधान कर दिया गया है, साथ ही उनसे एहतियात बरतने को भी कहा जा रहा है जिससे वो इसकी चपेट में ना आने पाएं. भारत भी चीन के शहरों में फंसे अपने स्टूडेंट और अन्य लोगों को फरवरी के पहले सप्ताह में वहां से एयरलिफ्ट करने की तैयारी में है.  

वुहान में बेचे जाते हैं चमगादड़: वहीं जानपड़ताल जब कि गई तो पता चला कि चीन के जिस वुहान शहर से इस वायरस की उत्पत्ति मानी जा रही है, वहां की मार्केट में चमगादड़ भी बेचे खरीदे जाते हैं. चीन में चमगादड़ का सूप पीने का भी एक रिवाज है. कुछ शौकीन लोग चमगादड़ को खाते भी है.कोरोनावायरस के आनुवंशिक विश्लेषण ने वैज्ञानिकों को यह सोचने के लिए प्रेरित किया है कि ये वायरस सांपों में पाए गए, फिर उनसे चमगादड़ों में पहुंचे, चमगादड़ों का सेवन करने से ये मनुष्य में पहुंचे और अब ये अपने विकराल रूप में हैं. ब्रिटेन में रहने वाले चमगादड़ों(बैट्स) की 18 अलग-अलग प्रजातियां हैं. इनमें से कुछ चमगादड़ों की प्रजातियां मनुष्यों के आसपास भी रहती है जबकि कुछ जंगली इलाकों में ही रहते हैं. कई बार इन चमगादड़ों को लोग पकड़ते हैं और उनको इस तरह के बाजारों में लाकर बेच देते हैं

राष्ट्रपति शी चिनफिंग का बड़ा एलान, कहा- 'चीन में कोरोना वायरस से निपटने के लिए सेना को उतारा'...

यूरोपीय संसद में बढ़ा CAA का प्रभाव, विरोधी प्रस्ताव पर मतदान टला

पाकिस्तानी अदालत ने इस पश्तून समुदाय नेता की जमानत याचिका कर दी खारिज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -