जानिए राजस्थान के अलावा कहां-कहां हैं बाबा खाटू श्याम के मशहूर मंदिर?
जानिए राजस्थान के अलावा कहां-कहां हैं बाबा खाटू श्याम के मशहूर मंदिर?
Share:

भगवान कृष्ण के अवतार के रूप में पूजनीय बाबा खाटूश्याम के मंदिर न केवल राजस्थान में बल्कि विभिन्न क्षेत्रों में हैं जहां बड़ी संख्या में भक्त आशीर्वाद लेने आते हैं। यह किंवदंती महाभारत काल से जुड़ी है, जहां घटोत्कच के पुत्र और भीम के पोते बर्बरीक ने कृष्ण की भक्ति में अपना सिर अर्पित कर दिया था। बदले में कृष्ण ने उन्हें कलियुग में श्याम के रूप में पूजे जाने का आशीर्वाद दिया। यहां बाबा खाटूश्याम को समर्पित कुछ प्रमुख मंदिरों का संक्षिप्त विवरण दिया गया है:

1. खाटूश्याम मंदिर, राजस्थान:
राजस्थान के सीकर में स्थित इस मंदिर में रोजाना भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। यह लगभग 18 किलोमीटर दूर रींगस रेलवे स्टेशन के माध्यम से प्रसिद्ध और सुलभ है। यहां हर साल लाख मेला आयोजित किया जाता है, जो बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है।

2. खाटूश्याम मंदिर, दिल्ली:
जो लोग राजस्थान की यात्रा की योजना बनाने में असमर्थ हैं, उनके लिए दिल्ली के अलीपुर में मंदिर सांत्वना प्रदान करता है। जीटी करनाल रोड के पास स्थित, यह भव्य मंदिर राजधानी शहर में भक्ति के प्रतीक के रूप में खड़ा है।

3. खाटूश्याम मंदिर, कटिहार:
बिहार के कटिहार जिले में बड़ा बाजार के अड़गड़िया चौक पर खाटूश्याम मंदिर है। यह काफी लोकप्रिय है और पूरे वर्ष विभिन्न धार्मिक आयोजनों का आयोजन करता है।

4. खाटूश्याम मंदिर, कोलकाता:
कोलकाता के आलमबाजार की हलचल भरी सड़कों पर, बांगुर श्याम मंदिर स्थित है। यह प्राचीन मंदिर, विशेष रूप से एकादशी के दौरान, बाबा खाटूश्याम के सम्मान में विस्तृत सजावट और अनुष्ठानों का गवाह बनता है।

ये मंदिर आध्यात्मिक केंद्रों के रूप में काम करते हैं जहां भक्त सांत्वना और अपनी इच्छाओं की पूर्ति की तलाश करते हैं, जिससे पूरे क्षेत्र में बाबा खाटूश्याम के प्रति शाश्वत भक्ति बनी रहती है।

इन राशियों के लिए बेहद लाभदायी है हिंदू नववर्ष, चमकेगी किस्मत

कब से शुरू होने जा रहा है हिंदू नववर्ष?

इस बार घोड़े पर सवार होकर आएंगी माता रानी, जानिए क्या पड़ेगा इसका प्रभाव?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -