जाने क्या है शुगर पेशेंट्स के लिए हेल्थी ड्रिंक्स
जाने क्या है शुगर पेशेंट्स के लिए हेल्थी ड्रिंक्स
Share:

मधुमेह बीमारी में रक्त में शर्करा की मात्रा सामान्य से अधिक हो जाती है. अगर आपको मधुमेह हो गया है तो आपको अपने खाने-पीने  का पूरा ख्याल रखना चाहिए, ताकि आपका डायबिटीज़ कंट्रोल में रहे, इसके लिए आपको अच्छा पौष्टिक आहार लेना चाहिए. मधुमेह के रोगी हेल्दी ड्रिंक लेकर भी इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते है.

आइए जानते है मधुमेह में आप कौन से हेल्दी ड्रिंक ले सकते हैं और स्वस्थ रह सकते है.

1-टाइप टू डायबिटीज के मरीजों को पानी जरूर पीना चाहिए. भोजन से पहले आधा लिटर पानी पीने से आप अतिरिक्त कैलोरी के सेवन से बचे रहेंगे. आपको दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. इसके अलावा व्यायाम के दौरान शरीर के पसीने के रूप में निकलने वाले पानी की भरपाई भी जरूर करें. यदि आप पानी को अधिक उपयोगी बनाना चाहते हैं, तो उसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

2-आप कम मात्रा में जूस का सेवन कर सकते हैं. लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि जूस का सेवन करने के बजाय यदि आप सब्जियां और फल खाएं, तो आपको अधिक फाइबर और पोषक तत्व मिलेंगे. इस बात का खयाल रखें कि आपके जूस में कृत्रिम मीठा न हो.

3-डायबिटीज के मरीज ब्लैक कॉफी का सेवन कर सकते हैं. इसकी हर सर्विंग में पांच ग्राम से कम कार्बोहाइड्रेट और 20 कैलोरी से कम होती है. इससे आपके शरीर में रक्त शर्करा नहीं बढ़ती. अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के मुताबिक ब्लैक कॉफी के सेवन कितनी भी मात्रा में किया जा सकता है. बेशक, यदि आप इस कॉफी में क्रीम और चीनी मिला लेते हैं, तो यह 'फ्री-फूड' नहीं रहेगी.

करे काजल का इस्तेमाल इन अलग अलग...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -