जानिए क्या है Google ARCore और कैसे करता है काम
जानिए क्या है Google ARCore और कैसे करता है काम
Share:

टेक वर्ल्ड में ऑगमेंटेड रियलिटी (Augmented Reality) या एआर (AR) एक आम बात है. कई दिग्गज कंपनियों ने इस इलाके में कदम रख दिया है. जहां Apple ने iPhone और iPad में LiDAR स्कैनर जैसे हार्डवेयर का इस्तेमाल किया वहीं Google ने इस सॉफ्टवेयर का भी इस्तेमाल किया गया है. Google अपने AR सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट या SDK की सहायता से एआर (AR) का इस्तेमाल करने वाली कंपनियों को भी लीड कर रहे थे. इसी सॉफ्टवेयर किट को ARCore का नाम कर चुका है.

Google ARCore क्या है: 2018 में पेश कर दिया गया था ARCore एक Google सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट है जिसे 'Google Play Services For AR' के नाम में भी पहचाना जाता है. यही वो सॉफ्टवेयर है इसकी सहायता से डेवलपर्स ऑगमेंटेड रियलिटी ऐप (Augmented Reality App) बनाते हैं. Google ARCore अधिकतर हाई-एंड और मिड-रेंज एंड्रॉयड डिवाइसेज पर भी काम कर रहा है और कई सारे स्मार्टफोन्स में मौजूद रहता है.

प्रोजेक्ट टैंगो और ARCore: ARCore के बारे में जानने से पहले जान लेते हैं कि प्रोजेक्ट टैंगो (Project Tango) क्या है. ख़बरों की माने तो कि सबसे पहले Google ने प्रोजेक्ट टैंगो के साथ AR में प्रवेश कर चुका है. ARCore को लॉन्च करके प्रोजेक्ट टैंगो बंद कर दिया गया क्योंकि जहां प्रोजेक्ट टैंगो काम करने के लिए एक डेडिकेटेड हार्डवेयर की मांग कर रहा है वहीँ ARCore को किसी विशेष हार्डवेयर की जरुरत नहीं है. दरअसल ये स्मार्टफोन के कैमरे और इंटरनल सेंसर के साथ सब कुछ कर सकता है और लगभग सभी स्मार्टफोन के साथ कम्पैटेबेल है.

हर दिन पड़ती है ARCore की जरूरत: यदि आप सोच रहे हैं कि ARCore किस तरह कार्य करता है और हमें इसकी आवश्यकता कहां पड़ती है तो बता दें कि इस सॉफ्टवेयर की सहायता से कैमरे से खींची गई फोटो के उन फीचर्स का पता लगाया जा सकता है जो स्पष्ट हैं. फिर उनसे डिवाइस की लोकेशन, नई जगह के फीचर्स आदि के बारे में जाना जा सकता है. आम तौर पर इसका इस्तेमाल Measure App द्वारा भी किया जा रहा है जिससे आप पेड़, कपड़े, लोगों और जानवरों, सभी को नाप सकते हैं. इसके अलावा, Snapchat और TikTok जैसे ऐप्स भी इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं. Pokemon GO, ColorSnap Visualizer और InkHunter भी ARCore का इस्तेमाल करते हैं.

क्या आप भी है Airtel यूजर्स तो आज ही जान लें ये खास बात

Jio एक बार फिर लेकर आया नया प्लान, जानिए क्या है इसमें खास

आज दें इन प्रश्नों का उत्तर और अमेज़न पर जीते हजारों रुपए का आकर्षक इनाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -