जानिए काशी विश्वनाथ मंदिर के इतिहास से जुड़ी ये 15 खास बातें
जानिए काशी विश्वनाथ मंदिर के इतिहास से जुड़ी ये 15 खास बातें
Share:

भारत के प्राचीन शहर वाराणसी में स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर का इतिहास सदियों से चले आ रहे लचीलेपन, विनाश और पुनर्निर्माण की कहानी है। बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक, या भगवान शिव के दीप्तिमान चिन्ह के रूप में प्रतिष्ठित, इस मंदिर ने अपने पूरे अस्तित्व में कई उथल-पुथल वाली घटनाओं को सहन किया है, जो हर बार अटूट विश्वास और भक्ति के प्रतीक के रूप में उभरा है।

* काशी विश्वनाथ मंदिर की उत्पत्ति प्राचीन काल से होती है, जिसे भगवान शिव और पार्वती के मूल निवास के रूप में मान्यता प्राप्त है। अविमुक्तेश्वर के रूप में संदर्भित, इसका उल्लेख महाभारत और उपनिषदों में मिलता है।

* 11वीं शताब्दी ईस्वी में, राजा हरिश्चंद्र ने मंदिर के जीर्णोद्धार की शुरुआत की, जिसे बाद में सम्राट विक्रमादित्य ने पूरा किया।

* हालाँकि, 1194 ईस्वी में, मंदिर को आक्रमणकारी मुहम्मद गोरी के हाथों विनाश का सामना करना पड़ा।

* पुनर्निर्माण के स्थानीय प्रयासों के बावजूद, जौनपुर के सुल्तान महमूद शाह ने 1447 ई. में एक बार फिर मंदिर को तोड़ दिया।

* 1585 ई. में राजा टोडरमल के सहयोग से मंदिर का एक बार फिर पुनर्निर्माण किया गया, जैसा कि डॉ. ए.एस. में वर्णित है। भट्ट की पुस्तक "दान हरावली।"

* 1632 ई. में, सम्राट शाहजहाँ ने मंदिर को नष्ट करने के लिए एक सैन्य अभियान का आदेश दिया, जिसके परिणामस्वरूप आसपास के कई मंदिर नष्ट हो गए।

* इसके बाद, सम्राट औरंगजेब ने 1669 ई. में काशी विश्वनाथ मंदिर को ध्वस्त करने का फरमान जारी किया, जिससे उस स्थान पर एक मस्जिद का निर्माण हुआ।

* औरंगजेब के आदेश के अनुसार, मंदिर को जबरन मस्जिद में बदलने का काम 2 सितंबर, 1669 को पूरा हुआ।

* 1752 से 1780 ई. के बीच मराठा नेता दत्ताजी सिंधिया और मल्हार राव होल्कर ने मंदिर को मुक्त कराने के प्रयास किये।

* 1770 ई. में, महादजी सिंधिया ने मंदिर के विनाश के लिए मुगल सम्राट शाह आलम द्वितीय से मुआवजे के लिए बातचीत की, लेकिन काशी पर ईस्ट इंडिया कंपनी के नियंत्रण के कारण परियोजना रोक दी गई।

* 1777-1780 ई. की अवधि में इंदौर की रानी अहिल्याबाई होल्कर द्वारा मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया, जिसमें पंजाब के महाराजा रणजीत सिंह ने स्वर्ण गुंबद का योगदान दिया।

* 1809 ई. में, हिंदुओं ने मंदिर की जगह पर जबरन बनाई गई मस्जिद पर दोबारा कब्ज़ा कर लिया, जिसे आज ज्ञानवापी मस्जिद के नाम से जाना जाता है।

* जिला मजिस्ट्रेट एम. वाटसन ने 30 दिसंबर, 1810 को लिखे एक पत्र में ज्ञानवापी परिसर को स्थायी रूप से हिंदुओं को सौंपने का प्रयास किया, लेकिन यह कभी साकार नहीं हो सका।

* 11वीं से 15वीं शताब्दी के ऐतिहासिक वृत्तांतों में विभिन्न शासनकालों के दौरान मंदिरों और उनके विनाश का उल्लेख है। उल्लेखनीय है कि मुहम्मद तुगलक के काल में कुछ मंदिरों को मस्जिदों में परिवर्तित कर दिया गया था।

आधुनिक समय में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में काशी विश्वनाथ मंदिर में एक परिवर्तनकारी परियोजना शुरू हुई, जिसे काशी विश्वनाथ धाम के नाम से जाना जाता है। 800 करोड़ रुपये से अधिक के बजट के साथ, इस परियोजना का उद्देश्य भक्तों के लिए सुविधाएं बढ़ाना और मंदिर की प्राचीन महिमा को बहाल करना है। प्रारंभ में 3,000 वर्ग फुट में फैला मंदिर परिसर अब 5 लाख वर्ग फुट से अधिक तक विस्तारित हो गया है। इसके अतिरिक्त, परियोजना के तहत मंदिर के आसपास की 300 से अधिक इमारतों का अधिग्रहण और संरक्षण किया गया।

अंत में, काशी विश्वनाथ मंदिर की गाथा विपरीत परिस्थितियों के बीच हिंदू भक्ति की अदम्य भावना को समाहित करती है। सदियों से बार-बार विनाश का सामना करने के बावजूद, मंदिर लचीलेपन, सांस्कृतिक विरासत और लाखों लोगों की स्थायी आस्था के प्रमाण के रूप में खड़ा है। चल रहे पुनर्निर्माण प्रयास पवित्र परंपराओं के पुनरुद्धार और भारत के आध्यात्मिक ताने-बाने में मंदिर की केंद्रीय भूमिका की पुष्टि का प्रतीक हैं।

'हिन्दू भगवान में नहीं करो भरोसा', बिलासपुर के स्कूल में प्रिसिंपल ने बच्चों को दिलाई शपथ

आज करें भगवान गणेश के इन चमत्कारी मंत्रों का जाप, पूरी होगी हर मनोकामना

संतान प्राप्ति से लेकर उन्नति तक... आज अपनाएं ये चमत्कारी उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -