जानें फाइनैंशियल स्टेबिलिटी का राज़: बुजुर्गों को बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट क्यों चुनना चाहिए
जानें फाइनैंशियल स्टेबिलिटी का राज़: बुजुर्गों को बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट क्यों चुनना चाहिए
Share:

उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपकी प्राथमिकताएँ भी बदलती हैं और आपका निवेश भी इसी के अनुरूप होना चाहिए। बुजुर्गों को आमदनी के ऐसे स्थायी ज़रिये की ज़रूरत होती है, जो उम्मीद के मुताबिक होने के साथ-साथ सुरक्षित भी हो। भारत में, अक्सर फिक्स्ड डिपॉजिट (FDs) को बुजुर्गों के लिए निवेश का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। लेकिन बदकिस्मती से, सभी FDs पर एक-जैसी ब्याज़ दरें नहीं मिलती हैं। यहीं पर बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट आपके काम आता है; यह अपने निवेश पर सबसे बेहतर FDs दरों की तलाश करने वाले बुजुर्गों के लिए एक शानदार विकल्प है।

आइए जानें कि ये फिक्स्ड डिपॉजिट बुजुर्गों के लिए सबसे पसंदीदा विकल्प क्यों हैं: 

1. बेहतर ब्याज़ दरें: बजाज फाइनैंस अपनी हाई इंटरेस्ट रेट (ऊंची ब्याज़ दरों) के लिए जाना जाता है, और बुजुर्गों के लिए इसके फिक्स्ड डिपॉजिट पर भी ये बात लागू होती है। बजाज फाइनैंस के FD में निवेश करने पर आपको अधिक आमदनी होती है, जिससे आपकी जमा-पूंजी की असली कीमत मजबूत बनी रहती है। इनकी ब्याज़ दरें अक्सर सामान्य तौर पर उपलब्ध सेविंग्स के विकल्पों से बेहतर होती हैं, और इसी वजह से बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट जमा-पूंजी को बढ़ाने और सुरक्षित रखने का एक शानदार तरीका बन गया है। 

2. बुजुर्गों के लिए विशेष FD योजना: बजाज फाइनैंस इस बात को समझता है कि, बुजुर्गों की ज़रूरतें भी थोड़ी अलग होती हैं। बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें बुजुर्गों को सालाना 0.25% तक की अतिरिक्त ब्याज़ दरों की पेशकश की जाती है, जिसके चलते यह FD और भी ज्यादा आकर्षक बना जाता है। वरिष्ठ नागरिक FD कैलकुलेटर की मदद से अपने निवेश पर मिलने वाले ब्याज़ का हिसाब लगा सकते हैं और समझदारी से निवेश का फैसला ले सकते हैं। 

3. निवेश की सुविधाजनक समय-सीमा: बजाज फाइनैंस FD के निवेशकों को यह चुनने की सुविधा देता है कि, वे अपना पैसा कितने समय के लिए निवेश करना चाहते हैं। चाहे वे 12 महीने के छोटे समय के लिए निवेश करना चाहते हों या 60 महीने के लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हों, सभी के लिए अलग-अलग विकल्प उपलब्ध हैं। इससे निवेशकों को अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए निवेश करने में आसानी होती है, चाहे उन्हें पैसों की जल्द जरूरत हो या बाद में जरूरत पड़े।

4. स्थिर ब्याज़ दरों के साथ रिटर्न की गारंटी: बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसकी ब्याज़ दरें एक-जैसी बनी रहती हैं। निवेश के दूसरे तरीकों में ब्याज़ दरों में उतार-चढ़ाव हो सकता है, जबकि उनके विपरीत FDs स्थिर आमदनी का ज़रिया हैं। यह उन बुजुर्ग लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो जानना चाहते हैं कि उन्हें नियमित रूप से कितना पैसा मिलेगा, चाहे फाइनैंशियल मार्केट की स्थिति कुछ भी हो। 

5. आवेदन करना और रिन्यू करना आसान है: बजाज फाइनैंस प्लेटफॉर्म पर फिक्स्ड डिपॉजिट बुक करना और इसे रिन्यू कराना बेहद आसान है। बजाज फाइनैंस इस बात का ध्यान रखता है कि बुजुर्ग लोग अपनी जमा-पूंजी को आसानी से संभाल सकें।

6. अपनी मर्ज़ी से पैसे प्राप्त करने का तरीका चुनें: बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेशकों को यह चुनने की सुविधा मिलती है कि उन्हें अपना रिटर्न किस तरह प्राप्त करना है। वे अपनी जमा-पूंजी को आगे बढ़ाने के लिए ब्याज़ को फिर से निवेश करने या नियमित तौर पर आमदनी पाने का विकल्प चुन सकते हैं। बुजुर्ग निवेशक नॉन-क्यूम्यलेटिव विकल्प चुनकर समय-समय पर, यानी मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर ब्याज़ की रकम प्राप्त कर सकते हैं। जो लोग लगातार आमदनी का ज़रिया ढूंढ रहे हैं, उनके लिए ये विकल्प काफी फायदेमंद है, क्योंकि उन्हें ब्याज़ की रकम पाने के लिए FD की मेच्योरिटी तक इंतजार नहीं करना पड़ता है। इस तरह वरिष्ठ नागरिक अपनी मर्ज़ी से अपनी जमा-पूंजी को संभालने का तरीका चुन सकते हैं, फिर चाहे उन्हें अपनी जमा-पूंजी को लगातार बढ़ते देखना पसंद हो, या फिर वे समय-समय पर अतिरिक्त नकद रकम प्राप्त करना चाहते हों।

 7. बेहद भरोसेमंद और सुरक्षित: बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट पूरी तरह सुरक्षित होने की वजह से ही भारत में वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश का सबसे अच्छा विकल्प है। प्रमुख क्रेडिट एजेंसियों CRISIL और ICRA ने कंपनी की FDs को AAA क्रेडिट रेटिंग दी है, जो इसकी बेहतरीन गुणवत्ता को दर्शाती है और इसे निवेश के बेहद कम जोखिम वाले विकल्प के तौर पर पेश करती है।

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट ऊंची ब्याज़ दरों की तलाश कर रहे वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश सबसे शानदार विकल्प है। यह निवेश का बेहद सुरक्षित और भरोसेमंद साधन है, जो 12 से 60 महीने तक की समय-सीमा की पेशकश करता है। इसके अलावा, वरिष्ठ नागरिक नॉन-क्यूम्यलेटिव विकल्प चुनकर आमदनी के स्थायी ज़रिये का आनंद ले सकते हैं। 

बजाज फाइनैंस बुजुर्गों के सच्चे दोस्त की तरह है, जो उनके रिटायरमेंट को खुशहाल और आर्थिक रूप से स्थिर बनाने में मदद करने के लिए तैयार है। बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट चुनना सिर्फ निवेश से जुड़ा फैसला नहीं है; बल्कि ये तो सुरक्षित और सुखद भविष्य की ओर बढ़ाया गया एक कदम है।

फिर लौटा 'मास्क' ! केरल में कोरोना मरीज बढ़ते ही इस राज्य में जारी हुई एडवाइजरी, नए वैरिएंट JN.1 से हड़कंप

'अत्याचारियों ने सबसे पहले हमारे प्रतीकों पर हमला किया, अब गुलामी की मानसिकता से बाहर आ रहा देश..', वाराणसी में बोले पीएम मोदी

'बाबा शिव के पावन धरती पर आप सब लोगन के हमार प्रणाम बा', वाराणसी में दिखा PM मोदी का भोजपुरी अंदाज, 19 हजार करोड़ की दी सौगात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -