जानिए क्या है मोमोस बनाने की रेसिपी
जानिए क्या है मोमोस बनाने की रेसिपी
Share:

अक्सर शाम के समय बच्चे कुछ अलग और चटपटा खाने की फरमाइश करने लगते है ऐसे में समझ में नहीं आता  है की बच्चो को क्या बनाकर खिलाया जाये, इसलिए आज हम आपको घर पर ही मोमोस बनाने की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे है.आइए जानें इसे बनाने की आसान विधि

सामग्री:

मोमोज बनाने के लिए,1 कप मैदा,1 शिमला मिर्च (बारीक कटी हुई),बन्द गोभी (कद्दूकस की हुई),1/2 गाजर (कद्दूकस की हुई),2 चम्मच तिल का तेल,1/4 चम्मच काली मिर्च ,1/4 चम्मच लाल मिर्च,1 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई),अदरक (कद्दूकस किया हुआ) ,1 चम्मच सिरका ,1 चम्मच सोया सॉस,हरा धनिया (बारीक कटा हुआ ),नमक (स्वादानुसार) 

विधि

1- घर पर मोमोस बनाने के लिए सबसे पहले एक बाद बर्तन में मैदे को छान ले, अब इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए इसे मुलायम आते की तरह गूंथ लें. अब इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दे.

2- अब स्टफिंग बनाने के लिए एक बड़ी कढा़ई को आंच  पर रख दे, जब ये गर्म हो जाये तो इसमें तेल डालकर गर्म कर ले. अब इसमें अदरक-लहसुन, प्याज और हरी मिर्च डाल कर थोडा़-सा फ्राई कर ले. फ्राई हो जाने पर इसमें बन्द गोभी, शिमला मिर्च और गाजर डालकर थोड़ी देर के लिए पकाएं.

3- अब इसमें नमक,लाल मिर्च, काली मिर्च, सिरका, सोया सॉस और हरा धनिया डाल कर फ्राई करे.
 
4- अब जो मैदा अपने पहले से गूंथ कर रखा है उसकी छोटी-छोटी लोईयां बनाकर पतला-पतला बेल लें और इसमें स्टफिंग भर दें. और फिर इन्हे हर तरफ से अच्छे से मोड़ कर बंद कर दें .

5-अब एक बड़े बर्तन में पानी डालकर गैस पर रख दे, जब ये पानी उबलने लगे तो इसके ऊपर छलनी रखें. और फिर छन्नी के ऊपर सारे  मोमोज को रखकर ढक दें .

6- इसे थोड़ी देर तक भांप में पकने दें.

7- गर्मा- गर्म मोमोज तैयार है.

 

एक साल से कम उम्र के बच्चो को ना खिलाये ये चीजे

घर में बनाइये टेस्टी स्टफ्ड बेक्ड मशरूम

चाय का मजा दोगुना कर देंगे क्रिस्पी चीज मोजेरेला स्टिक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -