जानिए महाशिवरात्रि से जुड़े ये तथ्य
जानिए महाशिवरात्रि से जुड़े ये तथ्य
Share:

सनातन धर्म में महाशिवरात्रि के त्योहार को बहुत विशेष माना जाता है. महाशिवरात्रि का त्योहार फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन मनाया जाता है. वही इस साल 8 मार्च के दिन महाशिवरात्रि का पावन पर्व मनाया जाएगा. इस बार महाशिवरात्रि पर कई दुर्लभ संयोग बन रहे हैं, जिसके कारण महाशिवरात्रि और भी खास बन गई है. महाशिवरात्रि क्यों मनाई जाती है? इसको लेकर कई तथ्य है आइये आपको इससे जुड़े कुछ तथ्य...

शिव-पार्वती विवाह:
कुछ पौराणिक कथाओं के अनुसार, महाशिवरात्रि को भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। यह विवाह हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण घटना है और इसे 'शिवरात्रि विवाह' के नाम से जाना जाता है। इस दिन भक्त भगवान शिव और माता पार्वती की विवाह की खुशी में उत्सव मनाते हैं।

शिव की तंद्रा:
एक अन्य पौराणिक कथा के अनुसार, महाशिवरात्रि को भगवान शिव योग निद्रा में चले जाते हैं। यह माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव 'सृष्टि के विनाश' के लिए योग निद्रा में जाते हैं। इस दिन भक्त भगवान शिव की पूजा करते हैं और उन्हें जगाने का प्रयास करते हैं।

आत्म-साक्षात्कार:
महाशिवरात्रि को आत्म-साक्षात्कार और आध्यात्मिक उन्नति के लिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है। यह माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव की कृपा से भक्त आत्म-साक्षात्कार प्राप्त कर सकते हैं। इस दिन भक्त ध्यान, योग और पूजा करते हैं।

व्रत और पूजा:
महाशिवरात्रि के दिन भक्त व्रत रखते हैं और भगवान शिव की पूजा करते हैं। व्रत में भक्त 24 घंटे तक उपवास करते हैं और केवल पानी और फल का सेवन करते हैं। पूजा में भगवान शिव को बेल पत्र, फल, फूल, दूध और जल अर्पित किया जाता है। भक्त "ॐ नमः शिवाय" मंत्र का जाप भी करते हैं।

मंदिरों में उत्सव:
महाशिवरात्रि के दिन देश भर के सभी शिव मंदिरों में विशेष उत्सव आयोजित किए जाते हैं। इन उत्सवों में भक्त भगवान शिव की पूजा करते हैं, भजन गाते हैं और नृत्य करते हैं। मंदिरों को रंगीन रोशनी से सजाया जाता है और विशेष भोग लगाया जाता है।

महाशिवरात्रि का महत्व:
महाशिवरात्रि हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है।
यह त्योहार भगवान शिव के प्रति भक्ति और समर्पण का प्रतीक है।
इस दिन भक्त व्रत रखकर और पूजा करके भगवान शिव से आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।
यह त्योहार आत्म-साक्षात्कार और आध्यात्मिक उन्नति के लिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है।

महाशिवरात्रि हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है। यह त्योहार भगवान शिव के प्रति भक्ति और समर्पण का प्रतीक है। इस दिन भक्त व्रत रखकर और पूजा करके भगवान शिव से आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। यह त्योहार आत्म-साक्षात्कार और आध्यात्मिक उन्नति के लिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है.

महाशिवरात्रि से शुरू होने जा रहे है इन राशियों के अच्छे दिन

इन राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ है फरवरी का आखिरी सप्ताह

मार्च में लगने जा रही है त्योहारों की झड़ी, यहाँ देंखे सूची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -