तेज़ सर दर्द के भयानक कारण जान लें आप भी
तेज़ सर दर्द के भयानक कारण जान लें आप भी
Share:

हमेशा सर में दर्द रहना ,या तेज़ सर दर्द से नींद खुल रही है तो ये चिंता का विषय हो सकता है। सर दर्द होने के कई कारण होसकते हैं। लेकिन कई बार बड़े भी होसकते हैं। अगर आपके सुनने की क्षमता घट रही है या आंखों से भेंगा दिखने की शिकायत या रोशनी घट रही है, धीरे-धीरे प्रमुख अंग सुन्न जैसे पड़ रहे हैं तो सतर्क हो जाएं यह लकवे और ब्रेन टयूमर के लक्षण हैं। ऐसी स्तिथि में तत्काल न्यूरोसर्जन से सम्पर्क करें।

शरीर में कोशिकाओं का बनना व नष्ट होना सामान्य प्रक्रिया है पर मस्तिष्क में जब यह प्रक्रिया बाधित हो जाती है तो ट्यूमर कोशिकाएं बनने लगती हैं। धीरे-धीरे ये गांठ का रूप ले लेती हैं। ये कनसरौस भी हो सकती हैं। ऐसे में जिस हिस्से में ट्यूमर होता है उस भाग की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है। यह किसी भी उम्र में हो सकता है। इसे अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। जो भविष्य के लिए गंभीर बीमारी का कारण बनता है।

ट्यूमर के लक्षण धीरे-धीरे सामने आते हैं। ब्रेन में ट्यूमर के आकार, स्थान और प्रकार के आधार पर लक्षण सामने आते हैं। अक्सर सुबह-सुबह तेज सिरदर्द, उल्टी, चलते समय लड़खड़ाना, याद्दाश्त घटना, घबराहट, दौरे पड़ना, मिर्गी आना, सुनने व देखने में दिक्कत आना लक्षण होते हैं।ब्रेन टयूमर के मूल कारणों की अब तक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन कुछ मामलों में रेडिएशन और फोन पर लंबे समय तक बात करने से रेडियो फ्रीक्वेंसी के कारण दिमाग पर असर पड़ता है।

कई शोधों में इसकी पुष्टि भी हुई है। शोधकर्ता मानते हैं कि रेडिएशन से दूरी व मोबाइल का कम इस्तेमाल इससे बचा सकता है। अगर इसके लक्षण लगातार या बार-बार दिखें तो न्यूरोसर्जन को दिखाएं। इसमें एमआरआई जांच कारगर है। इससे मस्तिष्क व अन्य अंगों की आंतरिक स्तिथि की सूक्ष्म स्तर पर जांच की जाती है। इसके अलावा सीटी स्कैन को स्क्रीिंनग टैस्ट की तरह करते हैं।

ओह तो इसलिए होता है अस्थमा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -