कई बीमारियों में फायदेमंद है मेथी का सेवन
कई बीमारियों में फायदेमंद है मेथी का सेवन
Share:

मेथी का पयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है .इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, नियासिन, थियामिन, कैरोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाने के कारन यह हमारे स्वाथ्य के लिए फायदेमंद होती है.इसके अलावा मेथी के सेवन से कैंसर से भी बचाव किया जा सकता है.मेथी के इस्तेमाल  से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और पेट संबंधी बीमारियों से भी राहत पायी जा सकती है.

1-मेथी में गैलक्टोमन्नान की मात्रा भरपूर मात्रा में होती है जो दिल की बीमारियों को हमारे शरीर में बढ़ने से रोकती है.इसके अलावा यह हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करती है. मेथी में पोटेशियम के अधिक मात्रा होने के कारन ये सोडियम के असर को कम करके दिल के धड़कन और ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करती है.

2-शुगर की बीमारी में मेथी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.मेथी में पाया जाने वाला फाइबरगैलाक्टोमेनन हमारे ब्लड में शुगर मात्रा को कम करने में मदद करता है.

3-मेथी हमारे शरीर से ज़हरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.इसके अलावा यह कब्ज़ की समस्या में से भी राहत दिलाती है.

4-अपने वजन को कम करने के लिए मेथी के दानो को भिगो कर खाली पेट खाये.इसे  खाने से पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है.जिससे वजन कम होता है.

गले खराश से छुटकारा दिलाएंगे दूध और पानी

जानिए क्या है छोटी हरड़ के फायदे

जानिए क्या है कच्चे पपीते के फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -